उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

ईवीएम का साफ्टवेयर सार्वजनिक करने की मांग की कांग्रेस ने


नयी दिल्ली 05 फरवरी कांग्रेस ने साेमवार को राज्यसभा में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का साफ्टवेयर सार्वजनिक करने की मांग करते हुए कहा कि इसके प्रति आम जनता का भरोसा कम हो रहा है।

कांग्रेस के सदस्य दिग्विजय सिंह ने सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि ईवीएम के प्रति लोगों में भरोसा कम हाे रहा है। चुनाव आयोग ने 28 राजनीतिक दलों को मिलने का समय नहीं दिया। उन्होंने कहा कि देश में वोट डालने का मकसद खत्म हो रहा है।

उन्होंने मांग की कि चुनाव आयोग को ईवीएम का साफ्टवेयर सार्वजनिक करना चाहिए। वोटर यह अधिकार है। वीवीपैट स्लिप वोटर को दिया जाना चाहिए जो देखने के बाद बाक्स में डाला जा सकता है। इससे लोगों का ईवीएम पर लोगों का विश्वास बढेगा।

श्री सिंह ने कहा कि भाजपा फूट डालो और राज करो की नीति पर चल रही है। उन्होंने कहा कि यह सरकार 500 साल के बाद भगवान राम को ले आयी है लेकिन नीरव मोदी से जैसे भगाैडों को नहीं ला पायी है। मोदी सरकार अपना वादा पूरा नहीं कर रही है।

उन्होंने कहा कि मोदी धर्म का प्रयाेेग राजनीति के लिए कर रहे हैं और चुनाव आयोग ने कोई कार्रवाई नहीं की। उन्होंने कहा कि कर्नाटक की एक सभा में बजरंग बली का नारा दिया और राम के नाम पर वोट मांगें। उन्होंने कहा कि अगर कोई छोटा राजनीतिक दल ऐसा करता तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो गयी हाेती।

कांग्रेस सदस्य ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी गरीब विरोधी है और ऐसी पार्टी असमानता दूर नहीं कर सकती है।


भारत