उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

समावेशी, नवान्वेषी, विकसित भारत की गारंटी का बजट है : मोदी


नयी दिल्ली, 01 फरवरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2024-25 के अंतरिम बजट को समावेशी तथा नवान्वेषी करार दिया है और कहा है कि बजट में 2047 के विकसित भारत की गारंटी है।

श्री मोदी ने अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए गुरुवार को कहा कि आज का ये अंतरिम बजट समावेशी और नवान्वेषी बजट है। इस बजट में निरंतरता का विश्वास है। ये बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला और किसान, सभी को सशक्त करेगा। ये बजट, देश के भविष्य के निर्माण का बजट है। इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है।

उन्होंने कहा कि इस बजट में, युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का, भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। बजट में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। अनुसंधान एवं नवान्वेषण पर एक लाख करोड़ रुपए का फंड बनाने की घोषणा की गई है। बजट में स्टार्टअप्स को मिलने वाली टैक्स छूट के विस्तार का एलान भी किया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बजट में राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखते हुए पूंजीगत व्यय को 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपए की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है। अर्थशास्त्रियों की भाषा में कहें तो ये एक प्रकार से स्वीट स्पाॅट है। इससे भारत में 21वीं सदी के आधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ ही युवाओं के लिए अनगिनत रोजगार के नए अवसर तैयार होंगे। उन्होंने कहा कि बजट में वंदे भारत स्टैंडर्ड की 40 हजार आधुनिक बोगियां बनाकर, उन्हें सामान्य यात्री ट्रेनों में लगाने का एलान किया गया है। इससे देश के अलग-अलग रेल मार्गों पर करोड़ों यात्रियों में आरामदायक यात्रा का अनुभव बढ़ेगा।

श्री मोदी ने कहा, "हम एक बड़ा लक्ष्य तय करते हैं, उसे प्राप्त करते हैं औऱ फिर उससे भी बड़ा लक्ष्य अपने लिए तय करते हैं। गरीबों के लिए हमने गांवों और शहरों में चार करोड़ से अधिक घर बनाए हैं। अब हमने दो करोड़ और नए घर बनाने का लक्ष्य रखा है। हमने दो करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा था। अब इस लक्ष्य को बढ़ाकर तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का कर दिया गया है। आयुष्मान भारत योजना ने गरीबों की बहुत मदद की है। अब आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ता, उन सबको इस योजना का लाभ मिलेगा।"

उन्होंने कहा कि इस बजट में गरीब और मध्यम वर्ग को सशक्त करने, उनके लिए आय के नए अवसर बनाने पर भी बहुत जोर दिया गया है। रूफटाॅप सोलर अभियान में एक करोड़ परिवारों को सोलर रूफ टॉप के माध्यम से मुफ्त बिजली प्राप्त होगी। इतना ही नहीं, सरकार को अतिरिक्त बिजली बेचकर लोगों को 15 से 20 हजार प्रतिवर्ष की आय भी होगी और ये हर परिवार को होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट में जिस आयकर माफी योजना की घोषणा की गई है, उससे मध्यम वर्ग के करीब एक करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। पिछली सरकारों ने सामान्य लोगों के सिर पर दशकों से ये बहुत बड़ी तलवार लटका कर रखी थी। आज इस बजट में किसानों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण और बड़े निर्णय लिए गए हैं। नैनो डीएपी का उपयोग हो, पशुओं के लिए नई योजना हो, पीएम मत्स्य संपदा योजना का विस्तार हो, और आत्मनिर्भर तिलहन अभियान हो, इससे किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा।


भारत