उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

पूरे देश में गणतंत्र दिवस का जश्न, कर्तव्य पथ पर दिखेगा 'विकसित भारत'




देश के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में आज कर्तव्य पथ पर विकसित भारत की झलक देखने को मिलेगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्र का नेतृत्व करेंगी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस मौके पर मुख्य अतिथि होंगे। इस बार गणतंत्र दिवस की दोहरी थीम विकसित भारत और भारत लोकतंत्र की जननी है। इस बार समारोह में जनभागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए 13 हजार विशेष अतिथि भी बुलाए गए हैं। 
गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय समर स्मारक पर जाने से होगी, जहां वह शहीद हुए नायकों को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कुछ मिनट बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों पारंपरिक बग्गी में पहुंचेंगे. यह प्रथा 40 साल के अंतराल के बाद फिर से शुरू हो रही है.


भारत