उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में रहेंगे ये पांच लोग




अयोध्या। राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक में निर्माण की प्रगति पर चर्चा के साथ कई महत्वपूर्ण निर्णयों पर सहमति बनी। रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के एक सप्ताह पहले राम मंदिर परिसर एसपीजी के हवाले हो जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा के समय केवल पांच लोग गर्भगृह में उपस्थित रहेंगे। इनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, संघ प्रमुख मोहन भागवत एवं प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के आचार्य होंगे। नवनिर्मित मंदिर में रामलला की एक मूर्ति ही स्थापित की जाएगी, किंतु इसके लिए तीन मूर्तियों का निर्माण कराया गया है और जो श्रेष्ठतम होगी, उसे गर्भगृह में स्थापित किए जाने के लिए चुना जाएगा। यह निर्णय शुक्रवार को मंदिर निर्माण समिति की बैठक के दूसरे दिन संभावित है। 
राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक में प्रधानमंत्री के प्रोटोकाल के अनुपालन को लेकर पूरी गंभीरता से चर्चा की गई और राम मंदिर परिसर एसपीजी के हवाले करने की योजना को ध्यान में रख कर मंदिर के भूतल से जुड़ा समग्र निर्माण 15 जनवरी तक पूर्ण करने का संकल्प व्यक्त किया गया। इन दिनों मंदिर के भूतल का फर्श, भूतल में प्रयुक्त स्तंभों पर मूर्तियों की नक्काशी आदि का काम चल रहा है। यानी यह काम पूरा करने के लिए 17 दिन का ही समय बचा है। बैठक में तय किया गया कि इस अवधि तक यह सारे काम पूरे किए जाएं।
 


भारत