उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दोपहर बारह बजे तक स्थगित


नयी दिल्ली 04 दिसंबर बहुजन समाज पार्टी के कुंवर दानिश अली की ओर से पिछले सत्र में अपमानित करने के मामले को उठाने की कोशिश के दौरान विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दोपहर बारह बजे तक स्थगित कर दी गई।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन समवेत होते ही दिवंगत पूर्व सांसद सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उसके बाद गले में तख़्ती लटकाकर आए कुंवर दानिश अली ने कहा कि पिछले सत्र में सदन में उनके साथ जिस प्रकार का दुर्व्यवहार किया गया और इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं हुई है। उन्होंने अध्यक्ष से इस मामले में कार्यवाही की माँग की। इस दौरान विपक्ष के अन्य सैसी भी खड़े होकर हंगामा करने लगे।

लोकसभा अध्यक्ष ने कुंवर दानिश अली से कहा कि सदन के अंदर इस प्रकार का व्यवहार सही नहीं है। अध्यक्ष ने सभी सदस्यों ने से नियमों का पालन करने का आग्रह करते हुए कहा कि इस सदन के अंदर प्‍लेकार्ड नहीं चलेगा। विपक्ष का हंगामा जारी रहने पर सदन को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया।

इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दानिश अली के प्‍लेकार्ड लाने पर आपत्ति जताई।

ग़ौरतलब है कि संसद के विशेष सत्र में लोक सभा में ‘चंद्रयान-3 की सफलता और अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत की उपलब्धियां’ पर चर्चा के दौरान भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने 21 सितंबर को दानिश अली के लिए आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया था।


भारत