उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

तेलंगाना विधानसभा चुनाव: मतदान जारी


तेलंगाना विधानसभा चुनाव: मतदान जारी

हैदराबाद। तेलंगाना राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए आज बड़ी संख्या में नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इस चुनाव में तेलंगाना में कुल 2,290 उम्मीदवार हैं, जिनमें सीएम केसीआर, उनके बेटे और मंत्री केटी रामाराव, कांग्रेस के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी, और बीजेपी के लोकसभा सदस्य बी संजय कुमार और डी अरविंद भी शामिल हैं. राज्यभर में 35,655 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं जहां कुल 3.26 करोड़ मतदाता अपना मत देने के लिए पंजीकृत हैं. मतदान 106 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक और 13 वामपंथी उग्रवाद प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक होगा.इसके साथ ही, इस वर्ष के आखिर में होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भी शामिल होने वाला यह चुनाव राजनीतिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण है। इन राज्यों में छत्तीसगढ़, मिजोरम, मध्य प्रदेश, राजस्थान, और तेलंगाना में हुए चुनावों की मतगणना 3 दिसंबर को होगी.

तेलंगाना में मुख्यमंत्री के पद के लिए एक महत्वपूर्ण मुकाबला है, जिसमें चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS), कांग्रेस, और बीजेपी भी शामिल हैं. चुनाव से पहले की सर्वे में यह बताया जा रहा है कि चुनाव बीआरएस और कांग्रेस के बीच टक्करभरा हो सकता है.

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) की पार्टी ने भी 9 सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान किया है. चुनाव प्रचार में प्रमुख नेताओं ने भाजपा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस से राहुल गांधी, BRS से केसीआर, और AIMIM से असदुद्दीन ओवैसी ने भी सक्रिय रूप से भाग लिया है.


भारत