उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

उत्तराखंड में निर्माणाधीन टनल में भू-धंसाव से चालीस मजदूर फंसे


देहरादून, 12 नवंबर उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में निर्माणाधीन साढ़े चार किलोमीटर लम्बी टनल में रविवार सुबह भू-धंसाव के कारण मलवे में चालीस मजदूर फंस गए। विभिन्न राज्यों के रहने वाले इन मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए युद्धस्तर पर राहत कार्य चल रहा है। मजदूरों को सांस लेने के लिए टनल के भीतर बिछी पानी की पाइप लाइनों के जरिए ऑक्सीजन आपूर्ति शुरू कर दी गई है।
उत्तरकाशी के जिला अधिकारी अभिषेक रुहेला ने आज शाम बताया कि सिल्कियारा में निर्माणाधीन टनल के अंदर फंसे मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए राहत और बचाव अभियान तेजी से जारी है। फंसे हुए मजदूरॉ तक पानी के लिए बिछाए गए पाइप के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। सुरंग से मलवा हटाने और फंसे मजदूरों को निकालने के लिए एस्केप पैसेज बनाने का काम भी युद्ध स्तर पर जारी है।
उन्होंने कहा कि सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालना प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। इसके लिए राहत और बचाव कार्यों को युद्ध स्तर पर संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रशासन के द्वारा विभिन्न राहत और बचाव एजेंसियों और तकनीकी संगठनों तथा एनएचआईडीसीएल का सहयोग लेकर के बचाव अभियान संचालित किया जा रहा है।
मौके पर उपस्थित श्री रुहेला के साथ विभिन्न अधिकारी भी मौजूद हैं। अत्याधुनिक मशीनों से मलवा हटाने का काम जारी है। प्रशासन ने सभी चालीस मजदूरों के नाम, पाते की सूची भी जारी कर दी है। जिसमें कई राज्यों के मजदूर शामिल हैं।
इस बीच, जिलाधिकारी ने जिले के सभी अधिकारियों के छुट्टियां रद्द करते हुए उन्हें तत्काल अपने-अपने कार्य स्थल पर रिपोर्ट करने औऱ राहत एवं बचाव कार्यों के लिए चौबीसों घंटे तत्पर रहने के निर्देश दिए हैं।


भारत