उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतदान जारी




रायपुर/आइजोल: आज, छत्तीसगढ़ के 20 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर मतदान का प्रारंभ हो गया है। छत्तीसगढ़ की बाकी 70 सीटों के लिए मतदान 17 नवंबर को होगा। इस चुनाव में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, ताकि एक सुरक्षित माहौल में मतदान सुनिश्चित किया जा सके।

पहले चरण के लिए छत्तीसगढ़ की 20 विधानसभा सीटों में कुल 223 उम्मीदवार हैं, जिनमें 198 पुरुष और 25 महिलाएं शामिल हैं। इस चरण के लिए कुल 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें 19 लाख 93 हजार 937 पुरुष और 20 लाख 84 हजार 675 महिलाएं हैं। छत्तीसगढ़ में इस चरण के चुनाव के लिए कुल 5304 पोलिंग बूथ तैयार किए गए हैं।

मिजोरम में मतदान केंद्रों की तैयारियां भी चल रही हैं, और मतदान आज सुबह 7 बजे से शुरू हो रहा है। आइजोल उत्तर-द्वितीय विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 19-आइजोल वेंगलाई-1 वाईएमए हॉल मतदान केंद्र के दृश्य में आज वोटिंग का आगाज़ किया गया है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 7 बजे से मतदान शुरू हो रहा है, जब वोटर्स अपने नेताओं के लिए अपना सहयोग देने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।

इस चुनाव में ट्रांसजेंडर समुदाय की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, छत्तीसगढ़ में कांकेर जिले में एक 'इंद्रधनुष' थीम वाला मतदान केंद्र स्थापित किया गया है, जिसमें मतदान केंद्र को इंद्रधनुष के सात रंगों में रंगा गया है, और उसी रंग-बिरंगे डिज़ाइन के टेंट भी लगाए गए हैं, जिससे यह दिखने में आकर्षक लग रहा है।


भारत