उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

पूजा पर्व पर 34 विशेष ट्रेनें 377 फेरे लगायेंगी


नयी दिल्ली 18 अक्टूबर आगामी दुर्गा पूजा एवं विजयादशमी पर्व के दौरान यात्रियों की भीड़ और सुविधाओं के मद्देनजर रेलवे 34 विशेष ट्रेनों के 377 फेरों का संचालन करेगी।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने बुधवार को यहां पूजा उत्सव की तैयारियों के संदर्भ में संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन में अपने परिवार के साथ पूजा उत्सव मनाने के लिए अपने मूल स्थानों की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए उत्तर रेलवे त्योहार विशेष ट्रेनें चलाकर यात्रियों के साथ उत्सव की खुशियां साझा कर रहा है।

उन्होंने बताया कि इन विशेष ट्रेनों में प्रत्येक श्रेणी के यात्रियों को समायोजित करने के लिए 1326 सामान्य श्रेणी, 3328 शयनयान और 2513 एसी कोच सहित कुल 5980 कोच जोड़े जाएंगे। इसके अलावा 69 ट्रेनों में 152 अतिरिक्त कोच लगाये जायेंगे। इन 377 फेरों वाली 34 विशेष ट्रेनों में से उत्तर रेलवे की 13 ट्रेनें 174 फेरे लगायेंगी जबकि अन्य रेलवे जोन की ओर से 21 विशेष ट्रेनों के साथ 203 फेरों का संचालन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि दिल्ली/नई दिल्ली/आनंद विहार टर्मिनल स्टेशनों से देश के प्रमुख गंतव्यों पटना, छपरा, जोगवानी, सहरसा, जयनगर, कटिहार, गुवाहाटी, दरभंगा, गया,गोरखपुर, वाराणसी, बरौनी,रक्सौल, मुजफ्फरपुर, लखनऊ, कोलकाता, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, अमृतसर, सहारनपुर और अंबाला के लिए रेल सेवाएं जारी है।

श्री चौधुरी ने कहा कि अनारक्षित कोचों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनल स्टेशनों पर कतार बनाकर भीड़ को नियंत्रित करने के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।वहीं यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मी तैनात किए गए हैं। महत्वपूर्ण स्टेशनों पर “क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूँ” बूथ चालू रखे गए हैं जहांयात्रियों की उचित सहायता तथा मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ कर्मी और टीटीई तैनात रहेंगे।


भारत