उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

जी20 समिट पर विपक्ष में रार




नई दिल्ली। जी20 समिट के अध्यक्षता में हुए भारत की तारीफ हो रही है, और इसके सिलसिले में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों जैसे महत्वपूर्ण दुनियाभर के नेताओं ने भारत की सफलता की सराहना की है। इस दौरान, जी20 समिट के संदर्भ में भारतीय विपक्ष के बीच 'I.N.D.I.A' नामक गठबंधन का खुलासा हो गया है, क्योंकि सरकार के कुछ विरोधी भी इस समिट के खिलाफ हैं।

कांग्रेस पार्टी के सदस्य और विशेषज्ञ शशि थरूर ने जी20 समिट के नई दिल्ली घोषणापत्र की प्रशंसा की है और कहा है कि भारत ने इस समिट के घोषणापत्र पर सभी देशों के बीच आम सहमति प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने भारत की सफलता को सराहा और इसे आमंत्रित करने के लिए भारत की प्रशंसा की। हालांकि, थरूर ने जी20 समिट में विपक्ष की अनदेखी पर भी मोदी सरकार पर हमला किया है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी G-20 में शामिल हुए हैं। केंद्र सरकार ने जी20 समिट के डिनर में कई विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया, और इसमें नीतीश कुमार भी शामिल थे। नीतीश कुमार इस डिनर में प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ चर्चा करते दिखे, जो काफी महत्वपूर्ण बातचीत में रहे।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के जी20 समिट के डिनर में शामिल होने से विपक्ष में विवाद उधरा है। ममता के डिनर में जाने पर कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कटाक्ष किया है और कहा है कि अगर ममता नहीं जाती तो कुराण अपवित्र नहीं हो जाता। कांग्रेस के इस बयान पर टृणमूल कांग्रेस का भी प्रतिक्रिया आई है, और राज्यसभा सांसद शांतनु सेन ने इसका जवाब देते हुए कहा कि अधीर को सरकारी प्रोटोकॉल के बारे में टिप्पणी नहीं करनी चाहिए।


भारत