उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

अगर लोकसभा चुनाव अभी हुए, तो एनडीए को 318 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत,India TV-CNX सर्वे में आया हैरान करने वाला नतीजा




लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला इन दिनों चरम पर है. बीजेपी जहां तीसरी बार केंद्र की सत्ता पर काबिज होने की तैयारी में जुटी है तो विपक्षी दलों का गठबंधन I.N.D.I.A. सत्ताधारी पार्टी को कांटे की टक्कर देने की तैयारी में है. इस बीच बीजेपी खिलाफ विपक्षी गठबंधन इंडिया की पटना और बेंगलुरु में बैठक हो चुकी है.
INDIA TV-CNX का एक नया सर्वे आया है.
ओपिनियन पोल के अनुमान के मुताबिक, कुल 543 लोकसभा सीटों में से एनडीए को 318, विपक्षी INDIA गठबंधन को 175 और 'अन्य' को 50 सीटें मिल सकता है। 

यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 73 सीटों पर एनडीए की जीत हो सकती है, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन को बाकी सात सीटें मिल सकती है।
कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से 20 पर एनडीए की जीत हो सकती है, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन को सात सीटें मिल सकती है। एक सीट जनता दल-एस के पास जा सकती है।
तृणमूल कांग्रेस को 42 में से 29 पर जीत हो सकती है और बीजेपी12 में जीत सकती है.
उद्धव ठाकरे  के नेतृत्व वाली शिवसेना के पास इस वक्त 6 सीटें हैं, जो बढ़कर  11 तक पहुंच सकती हैं, जबकि अरविन्द केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की सीटें एक से बढ़कर दस तक पहुंच सकती है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के बीजू जनता दल की सीटों की संख्या 12 से बढ़कर 13 तक पहुंच सकती है, जबकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिन्दे की शिवसेना की सीट संख्या 12 से घटकर दो पर आ सकती है।गुजरात में बीजेपी सभी 26 सीटें जीत सकती है, जबकि उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर भी बीजेपी का कब्जा हो सकता है।


भारत