उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

पाकिस्तान की GDP का बुरा हाल, पांच फीसदी के लक्ष्य से बहुत पीछे




संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था मुश्किल दौर से गुजर रही है। वित्त वर्ष 2022-23 में पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि दर सिर्फ 0.29 प्रतिशत रहने और मुद्रास्फीति के लगभग 29 प्रतिशत पहुंच जाने का अनुमान सरकार ने जताया है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने बृहस्पतिवार को वित्त वर्ष 2022-23 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश करते हुए यह संभावना जताई।
आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार चालू वित्त वर्ष में पाकिस्तान की जीडीपी (सकल उत्पाद वृद्धि) दर पांच फीसदी के लक्ष्य से बहुत पीछे सिर्फ 0.29 फीसदी रही. इसमें कृषि में 1.55 फीसदी, उद्योग में 2.94 फीसदी और सेवा क्षेत्र में 0.86 फीसदी जीडीपी वृद्धि दर रही.
इन तीनों क्षेत्रों का प्रदर्शन लक्ष्य से बहुत पीछे रहा है. सर्वेक्षण के अनुसार, पाकिस्तान में जुलाई 2022 से लेकर मई 2023 तक मुद्रास्फीति 29.2 फीसदी रही, जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 11 फीसदी रही थी. चालू वित्त वर्ष के लिए मुद्रास्फीति का लक्ष्य 11.5 फीसदी रखा गया था.


भारत