उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

अमेरिकी सरकार ने सिलिकॉन वैली बैंक को राहत पैकेज देने से इनकार किया



टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स में निवेश करने वाले अमेरिकन कंपनी वाई कॉम्बिनेटर के मुखिया गैरी टैन ने सिलिकॉन वैली बैंकके दिवालिया होने पर बड़ा दावा किया है। उन्होंने अमेरिकी ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन और अन्य प्रशासकों को एक चिट्ठी लिखकर अनुमान लगाया है कि बैंक के दिवालिया होने के चलते एक लाख से अधिक लोगों के रोजगार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। साथ ही 10,000 से अधिक स्टार्टअप्स पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। बता दें कि वाई कॉम्बिनेटर  ने भारत से कम से कम 200 स्टार्टटअप्स में निवेश किया है। 56,000 से अधिक कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले 1,200 से अधिक सीईओ और संस्थापकों ने स्टार्टअप्स और सैकड़ों-हजारों नौकरियों को बचाने के लिए वाई कॉम्बीनेटर के सीईओ और अध्यक्ष गैरी टैन द्वारा लिखी गई चिट्ठी पर हस्ताक्षर किए हैं।
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने के पीछे की वजह उसका लगातार घाटा और उसे फंडिंग न मिलना रहा. इन दोनों मामलों में असफलता के चलते सिलिकॉन वैली बैंक की मूल कंपनी SVB फाइनेंशियल ग्रुप के शेयरों में 9 मार्च को 60% तक की गिरावट आ गई. 10 मार्च तक इस बैंक के शेयर  में करीब 70% की गिरावट के बाद इसे कारोबार से रोक दिया गया. इस संकट के चलते अमेरिका ही नहीं भारत सहित अन्य देशों के शेयर बाजार में भी गिरावट देखने को मिली है.


भारत