उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

तुर्की-सीरिया से लौटी रेस्क्यू टीम से प्रधानमंत्री मोदी ने की बात कहा- आपने पूरी दुनिया में भारत का मान और बढ़ाया




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तुर्की और सीरिया से लौटे बचाव दल के सदस्यों से बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने उनके काम को सराहा। कहा कि ऑपरेशन दोस्त के तहत भारतीय बचाव दल ने शानदार काम किया है। इस मौके पर एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल भी मौजूद रहे।
पीएम मोदी ने कहा कि ऑपरेशन दोस्त से जुड़ी पूरी टीम ने बहुत बेहतरीन काम किया है। यहां तक कि हमारे बेज़ुबान दोस्तों डॉग स्क्वायड के सदस्यों ने भी अद्भुत क्षमता का प्रदर्शन किया है। आप सभी पर देश को बहुत गर्व है।

जवानों की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि दुनिया में जब भी आपदा आती है भारत पहला मददगार होता है. जवानों ने तुर्किए में अद्भुत झमता का परिचय दिया है. हमारे डॉग स्क्वायड के सदस्यों ने गजब का दम दिखाया. देश को आप पर गर्व है. हमारे जवान मौत से मुकाबला कर रहे थे. राहत कार्य में जा रही भारतीय टीम ने मानवीय संवेदना का काम किया है. देश के लोगों को एनडीआरएफ पर भरोसा है. 
उन्होंने कहा कि हम सभी ने वो तस्वीरें देखी हैं जहां एक मां आपको माथे पर चूमकर आशीर्वाद देती है. 2001 में जब गुजरात में भूकंप आया था, तब मैंने वॉलंटियर के तौर पर काम किया था और मैंने लोगों को बचाने में आने वाली दिक्कतों को देखा है. वो भूकंप इससे भी बड़ा था. मैंने भूकंप की पीड़ा को देखा है. मैं आपको सलाम करता हूं. जब कोई दूसरों की मदद करता है तो वह निःस्वार्थ होता है. ये न केवल व्यक्तियों पर बल्कि राष्ट्रों पर भी लागू होता है. पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने आत्मनिर्भर और निस्वार्थ दोनों के रूप में अपनी पहचान मजबूत की है. 


भारत