उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

भारत के खिलाफ तीन युद्ध लड़े पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन




पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया है। पाकिस्तान मीडिया के हवाले से यह खबर सामने आई है। मुशर्रफ लंबे समय से बीमार चल रहे थे और दुबई के अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा था। उन्होंने 79 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। मुशर्रफ अमाइलॉइडोसिस बीमारी से जूझ रहे थे।
बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ का जन्म 11 अगस्त 1943 को दिल्ली के दरियागंज इलाके में हुआ था। 1947 में भारत विभाजन के कुछ दिन पहले ही उनका पूरा परिवार पाकिस्तान जाने का फैसला किया था। उनके पिता पाकिस्तान सरकार में काम करते थे।परवेज मुशर्रफ ने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में एक युवा अधिकारी के रूप में लड़ाई लड़ी. ये युद्ध पाकिस्तान हार गया था. इसके बावजूद पाकिस्तान की सरकार ने मुशर्रफ को इम्तियाजी मेडल देकर सम्मानित किया था. 1965 में मुशर्रफ ने खेमकरण सेक्टर में तोपखाना रेजिमेंट के साथ जंग के दांव पेंच सीखे थे.
इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में फिर युद्ध हुआ और इस बार वॉर में परवेज मुशर्रफ की महत्वूपर्ण भूमिका रही. 1965 से लेकर 1972 तक मुशर्रफ ने कुलीन विशेष सेवा समूह (SSG) में अपनी सेवाएं दीं. 71 की जंग में उनकी भूमिका को देखते हुए पाकिस्तान सरकार ने फिर से प्रमोशन दिया. भारत के साथ 1971 के युद्ध के दौरान, वह एसएसजी कमांडो बटालियन के कंपनी कमांडर थे. हालांकि, पाकिस्तान को इस युद्ध में भी हार का सामना करना पड़ा था.


भारत