उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

मोहन भागवत बोले- आरएसएस वीएचपी और मोदी को कंट्रोल नहीं करता




आरएसएस सुप्रीमो मोहन भागवत ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद नियंत्रित नहींकरता है। आरएसएस प्रमुख ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि मोदी स्वयंसेवक हैं। विहिप को चलाने वाले भी स्वयंसेवक हैं, लेकिन सभी अपना काम स्वतंत्र रूप से करते हैं। संघ सुप्रीमो मोहन भागवत ने कहा कि पीएम मोदी को स्वयंसेवक बताना बिल्कुल सही है। विहिप भी आरएसएस से जुड़ा हुआ है। लेकिन आरएसएस इन दोनों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नियंत्रित नहीं करता है।
आरएसएस प्रमुख ने फिर दोहराया कि हिंदू धर्म (Hindu Religion) नहीं बल्कि जीने का तरीका और एक परंपरा है. इसे भारत में रहने वाले विभिन्न पंथों, जातियों और क्षेत्रों द्वारा पोषित किया जाता रहा है. जो भी समान परंपराओं को मानता है, वो इसी परिभाषा में आता है. उन्होंने आदर्श समाज के निर्माण में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संघ का हिस्सा बनने की अपील की.


भारत