उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए आज वोटिंग



हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को मतदान किया जाएगा। प्रदेश भर में बनाए गए 7,881 मतदान केंद्रों में सुबह 8:00 से शाम 5:00 बजे तक वोट डाले जाएंगे। 8 दिसंबर को चुनाव नतीजे घोषित होंगे। प्रदेश में कुल 55,92,828 मतदाताओं में से 28,54,945 पुरुष, 27,37,845 महिलाएं और 38 थर्ड जेंडर हैं।

हिमाचल प्रदेश का अब तक का ट्रेंड रहा है कि हर चुनाव में सरकार बदलती है. यानी सत्ताधारी पार्टी को हार का सामना करना पड़ता है. इसलिए इस बार चुनाव प्रचार में बीजेपी ने नया नारा दिया है- राज नहीं, रिवाज बदलेंगे. यानी सरकार नहीं, बल्कि पुरानी परंपरा को बदलेंगे. फिलहाल, राज्य में बीजेपी की  की सरकार है और जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री हैं. इससे पहले 2012 में कांग्रेस की सरकार बनी थी. 


भारत