उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 354 बहुत खराब श्रेणी में




दिल्ली में हर बढ़ते दिन के साथ हवा और भी अधिक जहरीली होती जा रही है. मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच गया. इस साल में पहली बार है जब AQI 424 के अंक पर पहुंचा है.  दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 354 (बहुत खराब) श्रेणी में है और नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 406 (गंभीर) श्रेणी में है.
भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली के लोगों को अभी दो दिन तक और ऐसी ही जहरीली प्रदूषित हवा में सांस लेना पड़ेगा. वायु गुणवत्ता में हल्का परिवर्तन बुधवार की शाम को देखने को मिल सकता है, लेकिन शुक्रवार के बाद पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवा की दिशा में बदलाव होगा और पश्चिमी हवाएं चलेंगी. इसके साथ ही हवा की रफ्तार भी थोड़ा तेज होगी. इससे प्रदूषक कणों का बहाव तेज होगा और लोगों को दमघोंटू हवा से राहत मिलेगी.


भारत