उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

अब राज्यपाल नहीं सीएम ममता होंगी विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति, कैबिनेट ने दी मंजूरी




बंगाल कैबिनेट ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को स्टेट यूनिवर्सिटी के चांसलर के पद से हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. अब ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के राज्यपाल की जगह यूनिवर्सिटीज की चांसलर होंगी. अब इस फैसले को पश्चिम बंगाल के विधानसभा में पास कराना होगा. बता दें कि 10 जून से पश्चिम बंगाल का विधानसभा सत्र शुरू होगा.बंगाल सरकार का ये फैसला राज्‍यपाल की शक्तियों को कम करने के इरादे से लिया गया है. नये नियम के तहत स्‍टेट यूनिवर्सिटी के चांसलर की भूमिका मुख्‍यमंत्री या मुख्‍यमंत्री द्वारा नामित शिक्षाविद् संभालेंगे. राज्‍यपाल केवल यूनिवर्सिटी में उसी तरह विजिटर रहेंगे जैसे सेंट्रल यूनिवर्सिटी में राष्‍ट्रपति होते हैं. 

राज्य सरकार और राज्यपाल में चल रही खींचतान

विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर राज्य सरकार और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच चल रही खींचतान के बाद ये कदम उठाया गया है. खबरों के मुताबिक, राज्यपाल धनखड़ ने पहले ये आरोप लगाया था कि राज्य सरकार ने उनकी सहमति के बिना कई कुलपति नियुक्त किए हैं.  


भारत