उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

क्वाड सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी बोले- क्वाड ने हिंद-प्रशांत में शांति-स्थिरता सुनिश्चित की




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो में आयोजित क्वाड समिट में शामिल हुए. बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने जापान के पीएम फुमियो किशिदा को बेहतरीन मेजबानी के लिए बधाई दी. साथ ही कोरोना महामारी के दौरान भारत में स्वास्थ्य प्रबंधों और दुनिया को सहयोग को लेकर भी चर्चा की.

प्रधानमंत्री मोदी ने  ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम को एंथनी को बधाई देते हुए कहा कि शपथ लेने के 24 घंटे के बाद बैठक में शामिल होना यह मित्रता की प्रतिबद्धता को जाहिर करता है. पीएम मोदी ने कहा कि काफी कम समय में क्वाड समूह ने विश्व पटल पर एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है. 

उन्होंने कहा कि क्वाड का स्वरूप काफी व्यापक और प्रभावी हो गया है. सदस्य देशों के बीच आपसी विश्वास और प्रतिबद्धता के चलते क्वाड लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है, जिससे हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में मुक्त आवाजाही में मदद मिल रही है, जो हम सभी का साझा उद्देश्य है. पीएम मोदी ने क्वाड बैठक में वैक्सीन और आर्थिक सहयोग में आपसी समन्वय बढ़ाने पर भी चर्चा की.

यूक्रेन युद्ध अब वैश्विक मुद्दा बना: बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सिर्फ एक संस्कृति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं. यह सिर्फ एक यूरोपीय मुद्दे से ज्यादा है, यह एक वैश्विक मुद्दा है. रूस द्वारा यूक्रेन को अनाज निर्यात करने से रोके जाने से वैश्विक खाद्य संकट और गहरा सकता है. जब तक रूस युद्ध जारी रखेगा, अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ काम करेगा.


भारत