उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन जापानी कारोबारियों से मिले प्रधानमंत्री मोदी




प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को जापान के तीन प्रमुख कारोबारियों से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश करने का न्योता दिया। प्रधानमंत्री जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के आमंत्रण पर जापान की दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार को वहां की राजधानी तोक्यो पहुंचे हैं। मंगलवार को वह क्वोड के शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।
जापान पहुंचने के तत्काल बाद नरेंद्र मोदी ने एनईसी कॉरपोरेशन के अध्यक्ष नोबुहीरो एंदो से मुलाकात की।
उन्होंने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एनईसी की भूमिका की तारीफ की। उन्होंने खासकर एनईसी की चेन्नई-अंडामान निकोबार द्वीप और कोच्चि-लक्षद्वीप ओएफसी परियोजनाओं का जिक्र किया। मोदी ने उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना के तहत निवेश के अवसरों के बारे में नोबुहीरो एंदो को बताया।
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक मोदी और नोबुहीरो एंदो ने औद्योगिक विकास, कराधान, और श्रम सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार सरलीकरण के दिशा में किये जा रहे सुधारों पर चर्चा की। उन्होंने नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में भारत में उपलब्ध अवसर पर भी चर्चा की।
एंदो ने प्रधानमंत्री से स्मार्ट सिटीज, उभरती प्रौद्योगिकियों और भारत में जापानी भाषा सीखने पर प्रोत्साहन देने पर भी चर्चा की।
मोदी ने सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के वरिष्ठ सलाहकार ओसामु सुजुकी से भी मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए विद्युत वाहनों और बैटरी के साथ-साथ रिसाइक्लिंग केंद्रों के लिए उत्पादन सुविधायें स्थापित करने सहित भारत में निवेश के और अवसरों के बारे में भी विचार-विमर्श किया।


भारत