उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

हनुमान जन्मोत्सव के दौरान शोभा यात्रा पर पथराव, 6 पुलिसकर्मियों घायल




दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के मौके पर निकाली जा रही शोभायात्रा के दौरान पथराव हुआ है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक शोभायात्रा में लोगों के ऊपर पत्थरबाजी और छिटपुट आगजनी की बात सामने आई है. आला अधिकारी मौके पर हैं और स्थिति अंडर कंट्रोल है. पुलिस ने कहा है कि अतिरिक्त फोर्स की तैनाती भी की गई है. पुलिस के मुताबिक कुशल सिनेमा के पास शाम लगभग 5-5:30 बजे ये घटना हुई है. दिल्ली के सेंट्रल डिस्टिक और नार्थ ईस्ट डिस्टिक (जहां दिल्ली दंगे हुए थे) पर भारी फोर्स को तैनात किया गया है. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और क्राइम ब्रांच मामले की जांच करेगी. साजिश के एंगल से जांच की जाएगी. हिंसा की जांच के लिए 10 टीमें बनाई गईं हैं.

पुलिस ने दंगों को लेकर पूरी दिल्ली में अलर्ट जारी किया है, संवेदनशील स्थानों पर पुलिस फोर्स बढ़ाई गई है. संवेदनशील जगहों पर पुलिस ने नागरिक सुरक्षा बैठक भी बुलाई है. विशेष पुलिस कमिश्नर, कानून व्यवस्था दीपेंद्र पाठक ने कहा है कि दिल्ली में स्थिति नियंत्रण में है. हम शांति समितियों के साथ बातचीत कर शांतिपूर्ण माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं और सभी से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने बयान जारी कर कहा है कि हालात अभी नियंत्रण में हैं, बवाल करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी. उन्होंने ये भी कहा है कि दिल्ली के बाकी इलाकों में भी सुरक्षा को और मजबूत किया जाएगा. पुलिस ने बयान में बताया है कि बवाल के दौरान कई पुलिसकर्मियों को चोट आयी हैं. जहांगीरपुरी में हुए बवाल पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली की सुरक्षा केंद्र की जिम्मेदारी है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जहांगीरपुरी दंगे को लेकर दिल्ली पुलिस आयुक्त और विशेष पुलिस आयुक्त से फोन पर बात की है. केंद्रीय गृहमंत्री ने दोनों अधिकारियों को स्पष्ट तौर पर कहा कि दिल्ली में कानून व्यवस्था पूरी तरह से सुचारू रूप से चले. इसको लेकर सभी तरह के इंतजाम किए जाएं.

जहांगीरपुरी मामले में पुलिस ने विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है. दंगा करने, सरकारी काम में बाधा डालने, संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने समेत धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है. अभी तक केवल एक केस दर्ज हुआ है. मामले में घायल पुलिसकर्मियों के बयान लिए जा रहे हैं. बयानों के आधार पर आरोपियों को चिन्हित करने की तैयारी है.


भारत