उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम मोदी बोले- दुनिया में बढ़ी भारत में बनी चीजों की डिमांड




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' कर रहे हैं. कार्यक्रम में पीएम मोदी ने भारत में बनी चीजों की दुनिया में डिमांड, एक्सपोर्ट में हासिल की उपलब्धि पर बात की. प्रधानमंत्री का रेडियो संबोधन हर महीने के आखिरी रविवार को होता है. उन्होंने हर बार की तरह इस बार के कार्यक्रम के लिए भी आम जनता से उनके सुझाव और शिकायतें मांगी थीं. लोगों ने भारी संख्या में अपनी शिकायतें-सुझाव सोशल मीडिया के माध्यम से पेश किए हैं. इस रेडियो कार्यक्रम की यह 87वीं कड़ी है. इसका सीधा लाइव प्रसारण आकाशवाणी, दूरदर्शन, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनल पर किया जाएगा.

GeM पोर्टल से सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की चीजें खरीदी- प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह लिस्ट बहुत लंबी है और जितनी लम्बी ये लिस्ट है, उतनी ही बड़ी मेक इन इंडिया की ताकत है. उतना ही विराट भारत का सामर्थ्य है और सामर्थ्य का आधार है. हमारे किसान, हमारे इंजीनियर, हमारे लघु उद्यमी, हमारा MSME सेक्टर, ढेर सारे अलग-अलग व्यवसाय के लोग, ये सब इसकी सच्ची ताकत हैं. उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में GeM पोर्टल के जरिए सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की चीजें खरीदी हैं. देश के कोने-कोने से करीब-करीब सवा-लाख लघु उद्यमियों, छोटे दुकानदारों ने अपना सामान सरकार को सीधे बेचा है. उन्होंने कहा कि अब छोटे से छोटा दुकानदार भी GeM पोर्टल पर सरकार को अपना सामान बेच सकता है. यही तो नया भारत है. ये न केवल बड़े सपने देखता है, बल्कि उस लक्ष्य तक पहुंचने का साहस भी दिखाता है. इसी साहस के दम पर हम सभी भारतीय मिलकर आत्मनिर्भर भारत का सपना भी जरुर पूरा करेंगे.

मेक इन इंडिया की ताकत

पीएम मोदी ने कहा कि यह मेक इन इंडिया की ताकत है। पीएम मोदी ने कहा कि अब सबसे बड़ी बात ये कि देश के नए-नए प्रोडक्ट्स नए-नए देशों को भेजे जा रहे हैं। पीएम ने कहा कि देश के कोने-कोने से नए-नए प्रोडक्ट अब विदेश जा रहे हैं। असम के हैलाकांडी के लेदर प्रोडक्ट (leather product) हों या उस्मानाबाद के हैंडलूम प्रोडक्ट (Handloom Product), बीजापुर की फल-सब्जियां हों या चंदौली का ब्लैक राइस, सबका एक्सपोर्ट बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने एक बार फिर लोकल फोर वोकल की वकालत की।


बाबा शिवानंद का किया जिक्र

पीएम मोदी ने आज कार्यक्रम में बाबा शिवानंद का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में हुए पद्म सम्मान समारोह में आपने बाबा शिवानंद जी को जरुर देखा होगा। 126 साल के बुजुर्ग की फुर्ती देखकर मेरी तरह हर कोई हैरान हो गया होगा और मैंने देखा, पलक झपकते ही, वो नंदी मुद्रा में प्रणाम करने लगे। उन्होंने कहा कि 126 वर्ष की आयु और बाबा शिवानंद की फिटनेस, दोनों, आज देश में चर्चा का विषय है। उनमें योग के प्रति पैशन है। मैं उनके दीर्घायु की कामना करता


भारत