उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

नेपाल के प्रधानमंत्री अगले महीने आएंगे भारत,वाराणसी भी जाएंगे




नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा 1-3 अप्रैल तक भारत के दौरे पर रहेंगे. नेपाल के पीएम शेर बहादुर 2 अप्रैल को प्रधानमंत्री  मोदी से मुलाकात करेंगे. आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा नेपाल के प्रधानमंत्री वाराणसी भी जाएंगे. बता दें कि जुलाई 2021 में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा होगी.

सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा का एक हिस्सा है. यह दोनों पक्षों को विकास और आर्थिक साझेदारी, व्यापार, बिजली, संपर्क, लोगों से लोगों के बीच संपर्क और अन्य मुद्दों सहित द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण पहलुओं की समीक्षा करने का अवसर देगा. इससे पहले शेर बहादुर देउबा जनवरी माह में भारत आने वाले थे. वे यहां गुजरात में होने वाली एक समिट में भाग लेने वाले थे, लेकिन कोरोना  के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह समिट कैंसिल हो गई थी. इस कारण वे भारत नहीं आए थे. वे अब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर पहली बार आधिकारिक यात्रा पर भारत आ रहे हैं.

पीएम देउबा ने की थी प्रधानमंत्री मोदी की जमकर तारीफ

मालूम हो कि बीते दिनों नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने रूस के सैन्य हमले के बाद यूक्रेन में फंसे चार नेपाली नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार का आभार व्यक्त किया था. भारत के ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत नेपाली छात्रों को निकाला गया था. आपरेशन गंगा 24 फरवरी को रूस के सैन्य आक्रमण के बाद यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए शुरू किया गया था.

देउबा ने ट्वीट कर कहा था, ‘चार नेपाली नागरिक अभी-अभी यूक्रेन से भारत होते हुए नेपाल पहुंचे हैं. ऑपरेशन गंगा के जरिए नेपाली नागरिकों को स्वदेश लाने में मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार को धन्यवाद.’ गौरतलब है कि भारत सरकार ने यूक्रेन से दो नेपाली नागरिकों को निकाला था.


भारत