उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

देशभर में मनाया जा रहा रंगों का त्योहार,जानें देश के अलग-अलग हिस्सों में किस तरह मनाई जाती है होली




रंगों का त्योहार होली नज़दीक है. ऐसे में देशभर में होली के जश्न की तैयारियों ज़ोरों पर हैं. भारत में होली का त्योहार बेहद धूम-धाम से मनाया जाता है. देश के अलग-अलग हिस्सों में रंगों के इस त्योहार को अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. कोई गुलाल उड़ाता है तो कहीं चलती है रंगों की पिचकारी. इस दौरान कुछ लोग तरह-तरह की मिठाइयों खाकर भी इसका लुत्फ़ उठाते हैं. भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में होली से जुड़ी अलग-अलग मान्यताएं भी हैं. हमारे देश में इतनी अनेकता है कि त्यौहार मनाने के तौर-तरीक़ो में भिन्नता तो स्वभाविक है. इसीलिए आज हम आपके लिए देशभर से होली मनाने के कुछ अनोखे रीति-रिवाज़ लेकर आये हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे


उत्तर प्रदेश की होली - उत्तर प्रेदश की लट्ठमार होली न केवल देश बल्कि विदेश में भी मशहूर है. लट्ठमार होली बरसाना, मथुरा, और वृंदावन जैसी जगहों पर मनाई जाती है. इस दौरान महिलाएं लाठियों और बेंत का इस्तेमाल करके पुरुषों के साथ होली खेलती है. पुरुष अपने आप को बचाने के लिए ढाल का इस्तेमाल करते हैं. होली बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी आकर्षित करती है.

मणिपुर की होली
मणिपुर में होली शानदार तरीके से मनाई जाती है. अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर मणिपुर में योसंग त्योहार और होली का उत्सव 6 दिनों तक चलता है. इस दौरान खाने-पीने के पारंपरिक स्वाद का जायका भी आप ले सकते हैं.

पश्चिम बंगाल- दुनिया भर में पश्चिम बंगाल के शांति निकेतन की होली काफी पमशहूर है. यहां पर स्थानीय लोग होली और बसंत का त्योहार एकसाथ मनाते हैं. होली और बसंत के उपलक्ष्य में कई प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है. कार्यक्रम में नृत्य, गुलाल, नाटक और पारंपरिक वेशभूषा पहन कर कलाकार समां बांध देते हैं. यहां प्राकृतिक रंगों और गुलाल से होली खेली जाती है.

उत्तराखंड की होली - उत्तराखंड की परंपरागत होली बहुत ही खास तरीके से मनाई जाती है. ये उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में मनाई जाती है. उत्तराखंड में होली को कुमाउंनी होली के नाम से भी जाना जाता है. इस उत्सव के दौरान पुरुष और महिलाएं टोली बनाकर शहर के चारों ओर घूमते हैं. इस मौके पर लोग पारंपरिक पोशाक पहनते हैं, लोक गीत गाते और नृत्य करते हैं. होली से पहले लोग होलिक दहन के लिए भी इकट्ठा होकर होली का जश्न मनाते हैं.

केरल की होली - केरल में होली को उकुली या मंजल कुली के रूप में मनाया जाता है. दो दिवसीय त्योहार के दौरान लोग पहले दिन मंदिर जाते हैं. अगले दिन गुलाल की बजाए लोग एक दूसरे को हल्दी लगाकर ये त्योहार मनाते हैं.


भारत