उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन आज से


नई दिल्ली । देश में महामारी कोरोना वायरस के मामले लगातार कम होते जा रहे है। इस वायरस के खिलाफ केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। सरकार ने देश में 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने की इजाजत दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के मुताबिक, 16 मार्च से यानी आज से 12 से 14 आयुवर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू हो रहा है। शुरुआत में यह सिर्फ सरकारी टीकाकरण संस्थान में ही लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए CoWIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा. वैक्सीन सभी को मुफ्त में लगाई जाएगी। बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित'... का नारा देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर अपील कि है कि सभी अभिभावक अपने बच्चों का टीकाकरण जरूर करवाएं।

बच्चों के पेरेंट्स में डर भी और भरोसा भी

बच्चों को लगाई जाने वाली इस वैक्सीन को लेकर जब हमने कुछ पेरेंट्स से बात की तो कुछ इसे लेकर चिंतित थे और उनके मन में कई तरह के सवाल थे. लेकिन ज्यादातर पेरेंट्स को वैक्सीन पर पूरा भरोसा था और वो इस बात से खुश थे कि उनके बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीन की अगर बात करें तो इसे हैदराबाद की बायोलॉजिकल ई कंपनी ने बनाया है. यह वैक्सीन कोरोना वायरस की सतह पर पाए जाने वाले प्रोटीन से बनी है. स्पाइक प्रोटीन ही वायरस को शरीर की कोशिकाओं में घुसने में मदद करता है. यह कोरोना के सबसे सस्ते टीके में से एक है. 

भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक 180 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है, जिससे 81.4 करोड़ लोगों का संपूर्ण टीकाकरण हो चुका है. 12 से 14 साल के बच्चों के टीकाकरण की शुरुआत ऐसे वक्त पर हो रही है जब वैज्ञानिकों ने जून में कोरोना की नई चौथी लहर आने की चेतावनी दी है. तो ऐसे में किसी भी तरह की कोताही बरतना ठीक नहीं होगा. दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीनेशन की ही सलाह दे रहे हैं. 



भारत