उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

जावड़ेकर , नकवी ने संविधान दिवस की दी शुभकामनाएं



नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को संविधान दिवस की देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह हमें अधिकार देता है और कर्तव्य भी बताता है कि उसका पालन करें।
देश का संविधान, भारत का सर्वोच्च विधान है जो संविधान सभा में 26 नवम्बर 1949 को पारित हुआ तथा 26 जनवरी 1950 से प्रभावी हुआ। तब से यह दिन (26 नवम्बर) देश के संविधान दिवस के रूप में घोषित किया गया है।
श्री जावड़ेकर ने संविधान दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा, “सभी देशवासियों को संविधान दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। संविधान हमें अधिकार देता है और कर्तव्य भी बताता है। उसका पालन करें।”
श्री नकवी ने कहा, “नागरिकों के मौलिक अधिकार, मौलिक कर्तव्यों के निर्वहन पर आधारित हैं, क्योंकि अधिकार और कर्तव्य दोनों एक-दूसरे से निकलते हैं। संविधान दिवस के अवसर पर भारत के संविधान के प्रमुख निर्माता बाबा साहेब अम्बेडकर जी को नमन।” (वार्ता)


भारत