उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

यूक्रेन की स्थिति पर पीएम मोदी ने की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक



नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन की स्थिति को लेकर मंगलवार को नयी दिल्ली में फिर उच्च स्तरीय बैठक की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि बैठक में यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए चलाए जा रहे अभियान की विशेष रूप से समीक्षा की गयी।
प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन पर रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद से वहां फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने के अभियान की खुद निरंतर निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री सर्वश्री हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरन रिजिजू और जनरल वीके सिंह को यूक्रेन के पड़ोसी देशों के अलग-अलग जाकर भारतीयों नागरिकों को यूक्रेन से निकालने के अभियान का समन्वय करने और विद्यार्थियों की मदद करने को कहा है।
प्रधानमंत्री श्री मोदी पिछले कई दिन से इस तरह की उच्च स्तरीय बैठकों का आयोजन कर रहे हैं, मंगलवार की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंघला भी उपस्थित थे। यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को उसके पड़ोसी देशों के रास्ते बाहर निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा चलाया जा रहा है जिसमें एयर इंडिया, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस समेत कई एयरलाइनों के विमान लगाए गए हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने वायुसेना के बड़े आकार के परिवहन विमानों को भी इस अभियान में लगाने का निर्देश दिया है। अबतक वहां से सात उड़ानें भारत आ चुकी हैं। यूक्रेन में कुल 18000 हजार भारतीय थे, जिनमें अधिकतर विधार्थी हैं।


भारत