उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

खारकिव में रूसी सैनिकों का हमला, कई भारतीय छात्र फंसे




कीव। यूक्रेन में रूसी सेना युद्ध के चौथे दिन कीव के बाद देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकिव में भी प्रवेश कर चुके हैं। खारकिव में रूसी सेनाओं ने हमला करना शुरू कर दिया है। यहां कई भारतीय छात्र भी फंसे हुए हैं। रूसी सैनिकों द्वारा मिसाइलों, हेलीकॉप्टरों, टैंकों और विमानों द्वारा हमले किए जा रहे हैं, जिसमें अभी तक 200 अधिक लोग मारे जा चुके हैं।
जानकारी के अऩुसार, कीव के बाद खारकिव में भी रूसी सैनाओं ने हमले तेज कर दिए हैं। यहां अभी कई भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। वे लोग गोलीबारी के बीच अपने माता-पिता तथा दोस्तों को फेसबूक के माध्यम से स्थिति के बारे में सूचित कर रहे हैं। मीडियाकर्मी भी उनलोगों से बात करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन खराब नेटवर्क की वजह से कठिनाई आ रही है।
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यूक्रेन की सेना ने रूसी सैनिकों को रोकने के लिए बुका और इरपिन शहरों के बीच पुल को धमाके से उड़ा दिया।
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा,“संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस से मतदान का अधिकार छीन लेना चाहिए।”
उन्होंने अपने वीडियो संदेश में कहा कि रूस नागरिकों पर हमला कर रहा है, जो नरसंहार का संकेत है।
कीव इंडिपेंडेंट के अनुसार, कीव के मध्य में कम से कम चार विस्फोटों की आवाज सुनी गई है तथा रात भर हवाई हमले के सायरन बजती रही है। हालांकि बुका में रूसी सैनिकों को रोक दिया गया है।
यूक्रेन के शीर्ष सैन्य कमांडर वेलेरी ज़ालुज़्नी ने फेसबुक पर बताया कि यूक्रेन की वायु सेना ने बेलारूस से कीव छोड़े गए एक क्रूज मिसाइल को मार गिराया है। उन्होंने इसे बेलारूस और रूस द्वारा एक और युद्ध अपराध बताया।
कीव प्रशासन के अनुसार, कीव के बाहरी ट्रोशचिना जिले में एक 16 मंजिला इमारत में विस्फोट होने से सात कारों में आग लग गई। वहीं, डेली बीस्ट के अनुसार, दो डेनिश पत्रकारों को ओख्तिरका में गोली लग गई। जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां अब वे खतरे से बाहर बताये जा रहे हैं।


भारत