उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान आज




लखनऊ। चुनाव आयोग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण में सोमवार को नौ जिलों की 55 सीटों पर स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिये तैयारियां पूरी कर ली हैं।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने रविवार को मतदान की तैयारियों की जानकारी देते हुये बताया कि दूसरे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और रुहेलखंड के नौ जिलों की 55 विधानसभा सीटों पर चुनाव आयोग की पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी गयी हैं। सोमवार को सुबह सात बजे मतदान शुरु होने से पहले प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली जायेंगी।
गौरतलब है कि इस चरण में सुबह सात बजे से सायं छह बजे तक जिन जिलों में मतदान होगा, उनमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा, सहारनपुर और बिजनौर जिले तथा रूहेलखंड के रामपुर, संभल, मुरादाबाद, बरेली, बदायूं एवं शाहजहांपुर जिले शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस चरण में 2.02 करोड़ मतदाता 69 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 586 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।
इसके लिये सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिये पहले चरण के मतदान से पूर्व स्थापित किया गया निगरानी तंत्र सुचारु रूप से काम कर रहा है। यहां स्थित लोक भवन में गृह विभाग से संचालित हो रहे ‘नियंत्रण कक्ष’ में कोई भी व्यक्ति टेलीफोन, ई-मेल और फैक्स के माध्यम से कभी भी शिकायत कर सकेगा। इस पर तत्काल समुचित कार्यवाही भी सुनिश्चित की जा रही है।
सुरक्षा इंतजामों के तहत मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है। संवेदनशील इलाकों में केन्द्रीय सुरक्षा बलों द्वारा फ्लैग मार्च किया जा रहा है जिससे मतदान के दिन मतदाता बेखौफ होकर मतदान कर सकें।
अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि सोमवार को 55 सीटों के 176 पुलिस थाना क्षेत्रों में मतदान होगा। इसके लिये 12,544 मतदान केन्द्रों के 23,404 मतदेय स्थलों पर मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। इस दौरान संवेदनशील विधान सभा क्षेत्रों के रूप में कुल 08 विधान सभा क्षेत्र नगीना, धामपुर, बिजनाैर, असमोली, संभल, देवबन्द, रामपुर मनिहारन व गंगोह काे चिन्हित किया गया है। इसके अलावा दूसरे चरण में कुल 436 मजरे व मोहल्लों और 4917 मतदेय स्थलाें को भी संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। यहां सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किये गये हैं।
उन्होंने बताया कि पहले चरण वाली सीटों पर महिला चुनावकर्मियों द्वारा संचालित 122 पिंक बूथ पर 488 महिला पुलिसकर्मी और 42 महिला पुलिस निरीक्षक एवं उपनिरीक्षक तैनात की गयी हैं। शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिये केन्द्रीय सुरक्षा बल की 794.1 कंपनियां दी गयी हैं। इनमें से 733 कंपनियां मतदान केन्द्रों की सुरक्षा में लगायी गयी हैं।


भारत