उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

कांग्रेस के समय देश में था अंधकाल : सीतारमण




नयी दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा कि देश में कांग्रेस पार्टी के कारण ही ‘अंधकाल’ था, जबकि उनकी सरकार में लोगों के लिए की गयी कल्याणकारी योजनाओं से देश ‘अमृतकाल’ की दिशा में आगे बढा है।
श्रीतमी सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में केंद्रीय बजट पर सामान्य चर्चा का जवाब देते हुए कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्ष 2008 में वैश्विक आर्थिक मंदी की तुलना में उनकी सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान आर्थिक वृद्धि को बेहतर बनाये रखा। उन्होंने कहा कि 2008 में जहां एफडीआई का प्लो जहां 8.3 प्रतिशत था आज उसकी तुलना में कई गुणा बढा है। कोराना महामारी ने पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को ध्वस्त किया लेकिन हमारी अर्थव्यवस्था इसमें भी कमजोर नहीं पड़ी है।
वित्त मंत्री ने कांग्रेस नेता शशि थरूर की टिप्पणी का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘देश में अंधकाल निश्चित तौर पर था, लेकिन वह सिर्फ कांग्रेस की वजह से था। 1991 में हमारा विदेशी मुद्रा भंडार दो सप्ताह तक का ही बचा था, जो अंधकाल था।
उन्होंने कहा, संप्रग सरकार, खासकर इसके दूसरे कार्यकाल में महंगाई दहाई अंकों में थी, वह भी निश्चित तौर पर अंधकाल था...कोयला घोटाला था, 2जी घोटाला था। रोजाना सुबह के अखबार में भ्रष्टाचार की खबरें आती थीं...नीतिगत पंगुता थी। वह अंधकाल था।’’
वित्त मंत्री ने कहा कि ‘अमृतकाल’ की दिशा में बढ़ने के लिए मोदी सरकार ने कई कदम उठाए हैं। जनधन योजना के कारण सभी भारतीय समस्त वित्तीय व्यवस्थाओं से जुड़े हैं और आज इन खातों में 1.57 लाख करोड़ रुपये जमा हैं। उन्होंने कहा कि इनमें 55.6 प्रतिशत खाते महिलाओं के हैं जिनमें ग्रामीण और शहरी महिलाएं शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार ने ऐसा माहौल बनाया है जिससे आम लोगों को सरकारी योजनाओं का सीधे लाभ मिल रहा है। अमृतकाल के लिए सरकार ने जो 25 साल का लक्ष्य रखा है उसमें देश में प्रगति आयेगी।
उल्लेखनीय है कि सामान्य बजट पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने आरोप लगाया था कि सरकार भले ही ‘अमृतकाल’ की बात कर रही है, लेकिन असल में इस सरकार के तहत यह ‘अंधकाल’ है।


भारत