उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

बंगाल में स्कूल, कॉलेजों को खोला गया




कोलकाता। पश्चिम बंगाल में गुरुवार को शिक्षण संस्थानों के पुनः खुलने पर विभिन्न वर्गाें के छात्र-छात्राओं की अपनी कक्षाओं में वापसी कर चुके हैं।
कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार, राज्य के स्कूलों में कक्षा 8-12 के छात्रों के लिए ऑफलाइन पढ़ाई फिर से शुरू की गई। विद्यार्थियों ने मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करके विद्यालयों व कॉलेजों की तरफ रुख किया।
विद्यालयों में आठ से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई। विद्यालय में थर्मल स्क्रीनिंग और सैनेटाइजर का उपयोग करने के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए विद्यालय स्टाफ प्रवेश द्वार पर तैनात किए गए हैं।
दिन के दौरान अकादमी गतिविधियों के लिए विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, तकनीकी महाविद्यालय, उद्योग प्रशिक्षण संस्थान और पॉलिटेक्निक एवं अन्य संस्थाओं को भी खोल दिया गया।
कोरोना-19 की स्थिति में सुधार होने के बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को घोषणा की थी कि राज्य में कक्षा आठ से 12 तक के विद्यालयों एवं अन्य शिक्षण संस्थाओं को गुरुवार को पुनः खोला जाएगा।
राज्य सरकार ने कहा कि प्राथमिकी कक्षाएं को पुनः खोलने पर कुछ रुककर विचार किया जाएगा। पराय शिक्षालय योजना के तहत गुरुवार को पांच से आठ तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई की व्यवस्था करवाई गई है।
राज्य सरकार ने 16 मार्च 2020 में कोविड के प्रसार के बाद सभी शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया था। विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और विद्यालयों में 16 नवंबर 2021 को ऑफलाइन कक्षाएं दोबारा खोली गई थी। हालांकि, उन्होंने कोविड संक्रमण का प्रसार होने के बाद तीन जनवरी से दोबारा से बंद कर दिया था।


भारत