उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

देश को महामारी से निपटने में मदद करेगा बजट : पटनायक




भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को संसद में पेश किया गया बजट इस महामारी से निपटने में देश को काफी हद तक मदद करेगा।
श्री पटनायक ने कहा कि इस बजट से प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे तथा स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। वहीं 14 क्षेत्रों में उत्पादन से जुड़ी पहल योजनाएं और आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना का विस्तार आपूर्ति पक्ष की बाधाओं को कम करने में मददगार होगा।
उन्हाेंने हालांकि यह भी दावा किया कि कृषि और किसान कल्याण, उच्च शिक्षा, ग्रामीण विकास और महिला एवं बाल विकास जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में क्षेत्रीय आवंटन में कमी से समावेशी विकास में बाधा उत्पन्न हो सकती है। उन्होंने कहा कि महामारी की स्थिति में मनरेगा में कटौती से गरीब लोगों को मदद नहीं मिलने वाली है
मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले से ही एफसीआई द्वारा उठाए गए मुद्दे गंभीर है, जिससे धान खरीद में दिक्कत हो रही है, एनएफएसए के तहत खाद्य सब्सिडी में और कमी करने से किसानों के लिए गंभीर संकट पैदा हो सकता है, जिस पर पुनर्विचार की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि बजट में मूल्य वृद्धि पर ध्यान नहीं दिया गया है, जिससे मध्यम वर्ग गरीब लोग काफी प्रभावित है। इससे घरेलू अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित होगी और एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी का खामियाजा महिलाओं को भुगतना पड़ेगा।
मुख्यमंत्री ने जल जीवन मिशन तथा पीएमएवाई के तहत बढ़े हुए आवंटन का स्वागत किया लेकिन उन्होंने कहा कि ग्रामीण आवास पर राज्यों की वास्तविक मांगों की उपेक्षा की जाती है।
श्री पटनायक ने कहा,''मुझे उम्मीद है कि केंद्र सरकार ओडिशा के गरीबों और आदिवासियों के साथ न्याय करेगी।''
उन्होंने कहा कि ओडिशा देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जो प्राकृतिक आपदाओं का मार झेलता है लेकिन फिर भी राज्य के लिए विशेष विचार की मांग का बजट में कहीं जिक्र तक नहीं किया गया है।


भारत