उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

कपड़ें, जूते-चप्पल और कृषि उपकरण होंगे सस्ते




नयी दिल्ली। विभिन्न प्रकार की करों में छूट दिए जाने के कारण देश में अब घर-घर में उपयोग किये जाने वाले कपड़े, जूते-चप्पल, बटन, कृषि से संबंधित उपकरण, मोबाइल फोन के कैमरे, रत्न और हीरे के आभूषण सस्ते हो जाएंगे।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में पेश वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट में सीमा शुल्क, आयात शुल्क सहित तमाम शुल्कों में बदलाव का प्रस्ताव किया है।
बजट में प्रस्तावों के अनुसार चमड़ा,जूते-चप्पल, बटन,जि‍पर,लाइनिंग मैटेरियल,कपड़ा, खेती के सामान,पैकेजिंग के डिब्बे,मोबाइल फोन चार्जर,विदेशी मशीनें और इलेक्ट्रानिक समान,फ्रोजन मसल्स,फ्रोजन स्क्विड, हींग,कोको बीन्स,मिथाइल अल्कोहल, एसिटिक एसिड, सेलुलर मोबाइल फोन के लिए कैमरा और लेंस रत्न पत्थर एवं हीरे के आभूषण और स्टील स्क्रैप सस्ते हो जाएंगे।
इसके अलावा विभिन्न प्रकार के करों में वृद्धि किये जाने के कारण विदेशी छाता,नकली आभूषण,एकल या एकाधिक लाउडस्पीकर, हेडफोन और इयरफोन, स्मार्ट मीटर, सोलर सेल, सोलर माड्यूल, एक्स-रे मशीन, इलेक्ट्रानिक खिलौनों के पार्ट्स और एलईडी लाइट महंगी हो जाएंगी।


भारत