उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि




नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।
श्री मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया और इंटर सर्विसेज गार्ड ने ‘सलामी शस्त्र’ और उसके बाद ‘श्लोका शस्त्र’ की धुन बजायी।
श्री मोदी और श्री सिंह के साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख - सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी थे। सभी ने दो मिनट का मौन रखा।
प्रधानमंत्री ने स्मारक पर डिजिटल विजिटर बुक में एक संदेश भी लिखा। अपने सामान्य ‘साफा’ और ‘पगड़ी’ से हटकर, प्रधानमंत्री ने नेताजी शैली की भूरी टोपी पहनी थी। यह भारत की पहली सेना आजाद हिंद फौज के प्रति उनकी श्रद्धांजलि है।
राष्ट्रीय युद्ध स्मारक भारतीय सेना के उन सैनिकों को सम्मानित करने और याद करने के लिए बनाया गया है जिन्होंने स्वतंत्र भारत के सशस्त्र संघर्षों में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। श्री मोदी ने 25 फरवरी, 2019 को युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया था।


भारत