उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

सपा की पहली सूची में अखिलेश,आजम,शिवपाल का नाम शामिल




लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिये सोमवार को अपने 159 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी।
उम्मीदवारों की सूची में मैनपुरी के करहल विधानसभा क्षेत्र से पार्टी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और रामपुर सीट से मोहम्मद आजम खां तथा स्वार विधानसभा क्षेत्र से आजम के बेटे अब्दुल्ला आजम खां का नाम भी शामिल है।
सपा की सूची में शामिल अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में इटावा की जसवंतनगर सीट से शिवपाल सिंह यादव, कैराना से नाहिद हसन, बरेली कैंट से सुप्रिया एरन, सहारनपुर जिले की नकुड़ सीट से डा धर्म सिंह सैनी के नाम प्रमुख हैं।
सुप्रिया एरन ने हाल ही कांग्रेस छोड़ कर सपा की सदस्यता ग्रहण की है जबकि भाजपा छोड़ कर साइकिल की सवारी करने वाले डा धर्म सिंह सैनी को भी टिकट दिया गया है।
सूची में सहारनपुर जिले की बेहट सीट पर उमर अली खान, सहारनपुर नगर से संजय गर्ग, सहारनपुर देहात से आशु मलिक, देवबंद से कार्तिकेय राणा और गंगोह से इंद्रसेन को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा सपा ने मुजफ्फरनगर जिले की चरथावल से पंकज कुमार मलिक, बिजनौर जिले की नजीबाबाद सीट से तसलीम अहमद, नगीना (सु) से मनोज कुमार पारस, बढ़ापुर सीट से कपिल कुमार, धामपुर से नईमुल हसन, चांदपुर से स्वामी ओमवेश, नूरपुर से रामअवतार सिंह, मुरादाबाद जिले की कांठ सीट से कमाल अख्तर, ठाकुरद्वारा से नवाब जान, मुरादाबाद से मुहम्मद नासिर, मुरादाबाद नगर मोहम्मद युसुफ अंसारी, कुंदरकी से जियाउर्र रहमान और बिलारी से मो फहीम इरफान को टिकट दिया है।
पार्टी ने संभल जिले की चंदौसी सीट से कु विमलेश, असमौली से पिंकी सिंह, संभल से इकबाल मसूद, गुन्नौर से रामखिलाडी सिंह, रामपुर जिले की चमरौआ सीट से नसीर अहमद खान, बिलासपुर से अमरजीत सिंह, मिलक (सु) से विजय सिंह, अमरोहा जिले की धनौरा सु से विवेक सिंह, नौगांव सादात से समरपाल सिंह, अमरोहा से महबूब अली, हसनपुर से मुखिया गुर्जर, मेरठ जिले की सरधना सीट से अतुल, हस्तिनापुर (सु) से योगेश वर्मा, किठौर से शाहिद मंजूर, मेरठ से रफीक अंसारी और मेरठ दक्षिण से मुहम्मद आदिल का नाम अपने उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया है।
सपा ने गाजियाबाद जिले की साहिबाबाद सीट से अमरपाल और गाजियाबाद से विशाल वर्मा को प्रत्याशी घोषित किया है। वहीं, हापुड जिले की धौलाना सीट से असलम अली और गढ मुक्तेश्वर से रवीन्द्र चौधरी, गौतमबुद्धनगर जिले की नोएडा सीट से सुनील चौधरी और दादरी से राजकुमार को जबकि, बुलंदशहर जिले की सिकंदराबाद सीट से राहुल यादव, डिबाई से हरीश कुमार, खुर्जा (सु) से बंशी सिंह, अलीगढ जिले की अतरौली से वीरेश यादव, छर्रा से श्रीमती लक्ष्मी धनगर, कोल से शाज इस्हाक और अलीगढ से जफर आलम को उम्मीदवार बनाया है।
इसके अलावा हाथरस जिले की हाथरस (सु) सीट से ब्रजमोहन, मथुरा जिले की मांठ सीट से संजय लाठर, मथुरा से वीरेन्द्र अग्रवाल, आगरा जिले की एत्मादपुर से डा वीरेन्द्र सिंह चौहान, आगरा कैंट से कुंवर चंद, आगरा दक्षिण से विनय अग्रवाल,आगरा उत्तरी से ज्ञानेन्द्र, फतेहाबाद से रूपाली दीक्षित, बाह से मधुसूदन शर्मा, फिरोजाबाद जिले की टूंडला (सु) से राकेश बाबू, जसराना से सचिन यादव, फिरोजाबाद से सैफुर्ररहमान, शिकोहाबाद से मुकेश वर्मा, सिरसागंज से सर्वेश सिंह और कासगंज जिले की अमापुर से सत्यभान सिंह शाक्य तथा कासगंज सीट से मानपाल सिंह सपा प्रत्याशी होंगे।
सपा ने एटा जिले की अलीगंज सीट से रामेश्वर सिंह यादव, एटा से जोगेन्द्र सिंह यादव, जलेसर (सु) से रणजीत सुमन, मैनपुरी जिले की भोगांव सीट से आलोक शाक्य, किशनी (सु) से ब्रजेश कठेरिया और मैनपुरी (सु) सीट से राजकुमार सिंह उर्फ राजू यादव, बदायूं जिले की बिसौली (सु) से आशुतोष मौर्य, सहसबान से ब्रजेश यादव, बिलसी से चंद्रप्रकाश मौर्य, शेखूपुर से हिमांशु यादव, दातगंज से अर्जुन सिंह, बरेली जिले की बहेड़ी सीट से अताउर्ररहमान, मीरगंज सीट से सुलतान बेग, भोजीपुरा से शहजिल इस्लाम अंसारी, नवाबगंज से भगवत शरण गंगवार, फरीदपुर (सु) से विजय पाल सिंह, बिथरीचैनपुर सीट से अगम मौर्य, बरेली से राजेश कुमार अग्रवाल और आवंला से पंडित राधाकृष्ण शर्मा को टिकट दिया है।
इनके अलावा पीलीभीत जिले की बरखेड़ा सीट से हेमराज वर्मा, पूरनपुर सु सीट से सुश्री आरती और पीलीभीत सीट से डा शैलेन्द्र गंगवार, शाहजहांपुर की कटरा सीट से राजेश यादव, जलालाबाद सीट से नीरज नलिनीश, तिलहर से रोशन लाल वर्मा, पुवायां (सु) से उपेन्द्र पाल सिंह, शाहजहांपुर से तनवीर खां, ददरौल से राजेश कुमार वर्मा, लखीमपुर जिले की पलिया सीट से प्रिपेन्द्र पाल सिंह ‘काकू’, निघासन से आर एस कुशवाहा,गोला गोकरननाथ से विनय तिवारी, श्रीनगर सु से रामकरन और लखीमपुर से उत्कर्ष वर्मा को सपा ने प्रत्याशी घोषित किया है।


भारत