उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

पंजाब विस चुनाव की तारीख में बदलाव, 20 फरवरी को होगा मतदान: चुनाव आयोग




नयी दिल्ली। चुनाव आयोग ने पंजाब में विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव करते हुए 14 फरवरी की जगह अब 20 फरवरी को मतदान की तिथि तय की है।
सोमवार को आयोग की ओर से जारी आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में इस बदलाव की सूचना दी गयी ।
पंजाब में नए चुनाव कार्यक्रम के अनुसार अधिसूचना 25 जनवरी, नामांकन दाखिल एक फरवरी, नामांकन पत्रों की जांच दो फरवरी, नामांकन वापसी चार फरवरी और मतदान की तिथि 20 फरवरी घोषित की गयी है। वहीं वोटों की गिनती चार अन्य चुनावी राज्यों के साथ 10 मार्च को होगी।
राजनीतिक दलों ने 16 फरवरी को रविदास जयंती का हवाला देते हुए चुनाव कुछ दिन टालने की मांग की थी। आयोग ने इससे पहले चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की मांग को लेकर कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस के साथ बैठक की थी। इस बैठक में आयोग ने कांग्रेस और अन्य दलों की मांग पर सहमति जताई थी।
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आयोग को खत लिखकर चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की थी। उसके बाद भाजपा और पंजाब लोक कांग्रेस ने भी ऐसी ही मांग की थी।
इन दलों ने आयोग से कहा था कि पंजाब में लगभग 30 फीसदी अनुसूचित जाति के लोग रहते हैं। इस दिन बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित गुरु रविदास के जन्म स्थान जाते हैं। 10 से 16 फरवरी के बीच ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश जाएंगे। इस कारण वह चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे। इसे देखते हुए मतदान को पांच -छह दिन के लिए आगे बढ़ा दिया जाए।
इन राजनीतिक दलों, राज्य सरकार और मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से इस विषय मे उपलब्ध कराए गए तथ्यों और परिस्थितियों के मद्देनजर आयोग ने चुनाव तिथियों में परिवर्तन करने का निर्णय लिया।


भारत