उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

उत्तर प्रदेश सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय जल पुरस्कार से सम्मानित



नयी दिल्ली। केंद्र सरकार ने वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार की घोषणा कर दी है और सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी में उत्तर प्रदेश को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जबकि राजस्थान और तमिलनाडु क्रमश: दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहे हैं।
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को यहां तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कार-2020 की घोषणा करते हुए कहा कि सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में उत्तर प्रदेश को पहला स्थान मिला है और इसके बाद राजस्थान तथा तमिलनाडु का स्थान है।
श्री शेखावत ने इस अवसर पर यहां आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में हमारी पानी की जरूरत प्रति वर्ष लगभग 1100 अरब घन मीटर है और 2050 तक इसके 1447 अरब घन मीटर होने का अनुमान है। उन्होंने जल को जीवन का मूल बताया और कहा कि एक संसाधन के रूप में पानी दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही भारत की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण घटक है।
उन्होंने कहा कि भारत में दुनिया की 18 फीसदी से अधिक आबादी बसती है लेकिन हमारे पास दुनिया के महज 4 फीसदी नवीकरणीय जल संसाधन हैं जिसे बढ़ाने की जरूरत है। इस आवश्यकता को देखते हुए सरकार ने राष्ट्रीय जल पुरस्कार एनडब्ल्यूए की स्थापना की है ताकि हम देश को 'जल समृद्ध भारत' के रूप में विकसित करना है इसलिए राज्यों, जिलों, व्यक्तियों, संगठनों आदि द्वारा किए गए अनुकरणीय कार्यों और प्रयासों को मान्यता देने और प्रोत्साहित करने के लिए यह पहल की गई है।
श्री शेखावत ने कहा कि जल संसाधन प्रबंधन के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपनाने के लिए हितधारकों को प्रोत्साहित करने के वास्ते एकीकृत राष्ट्रीय जल पुरस्कार स्थापित करने की आवश्यकता महसूस की गई। इस तहर के प्रयास से लोगों में पानी के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है और उन्हें सर्वोत्तम जल उपयोग प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रेरित करने का प्रयास हो रहा है।
जल शक्ति मंत्रालय ने पहला राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2018 में शुरू किया जिसके माध्यम से राष्ट्रीय जल पुरस्कारों ने स्टार्ट-अप के साथ-साथ प्रमुख संगठनों को सर्वोत्तम जल प्रबंधन के इस्तेमाल के लिए वरिष्ठ नीति निर्माताओं के साथ जुड़ने और विचार-विमर्श करने का बेहतर अवसर प्रदान किया है।
इसी तरह से उत्तर भारत में सर्वश्रेष्ठ जिले का पुरस्कार उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर को, दक्षिण में केरल के तिरुवनंतपुरम, पूर्वी क्षेत्र में बिहार के चंपारण, पूवोत्तर में असम के गोलपारा तथा पश्चिम क्षेत्र में मध्य प्रदेश के इंदौर को सर्वश्रेष्ठ जिले का पुरस्कार दिया गया है।


भारत