उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

स्वतंत्रता सेनानी अय्यप्पन पिल्लई का निधन




तिरुवनंतपुरम। प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी एवं वरिष्ठ अधिवक्ता के अय्यप्पन पिल्लई का 107 वर्ष की उम्र में बुधवार को यहां आयुजनित बीमारी से निधन हो गया।
त्रावणकोर रियासत के त्रावणकोर शासक वंश से जुड़े कुलीन परिवार में जन्मे श्री पिल्लई ने त्रिवेंद्रम (अब तिरुवनंतपुरम) के विधि महाविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। भारत छोड़ो आंदोलन में एक सक्रिय भागीदारी के दौरान महात्मा गांधी ने लोगों की बेहतर सेवा करने के लिए उन्हें चुनावी राजनीति में प्रवेश करने की सलाह दी थी। इसके बाद त्रावणकोर के नवगठित विधानमंडल में तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में उन्होंने चुनाव लड़ा।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गठन के दौरान श्री पिल्लई से पार्टी प्रमुख बनने का अनुरोध किया गया था। उन्होंने कई वर्षों तक केरल प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं दी।
श्री पिल्लई ने कई किताबें भी लिखी हैं।


भारत