उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

मोदी आज पंजाब में करेंगे 43000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास




चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंजाब आएंगे और फिरोजपुर में सौ बिस्तरों के पीजीआई सैटलाईट सेंटर समेत राज्य में लगभग 42750 करोड़ रूपये से ज्यादा की परियोजनाओं का शिलान्यास करने के साथ एक बड़ी रैली को भी सम्बोधित करेंगे।
केंद्रीय कृषि कानून समाप्त करने के बाद श्री मोदी का पंजाब का यह पहला दौरा होगा। श्री मोदी फिरोजपुर में 490 करोड़ रूपये की लागत के 25 एकड़ क्षेत्र में प्रस्तावित 100 बिस्तरों वाले पीजीआई सैटेलाइट केंद्र और लगभग 410 करोड़ रुपए के मुकेरियां-तलवाड़ा 27 किलोमीटर लम्बी नई ब्रॉड गेज रेल लाइन का शिलान्यास करेंगे। यह रेल लाइन नांगल बांध-दौलतपुर चौक रेलवे खंड का विस्तार होगी। प्रधानमंत्री इसके अलावा लगभग 39500 करोड़ रूपये की लागत के 669 किलोमीटर लम्बे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे, 1700 करोड़ रूपये की लागत 77 किलोमीटर लम्बे अमृतसर-ऊना मार्ग की फोन लेनिंग तथा कपूरथला और होशियारपुर में 325 करोड़ रूपये की लागत 100 बिस्तरों के नये चिकित्सा महाविद्यालय परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
देशभर में सड़क सम्पर्क को बेहतर करने के केंद्र सरकार के प्रयासों के तहत पंजाब में भी विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास की पहल की गई है जिसके परिणामस्वरूप राज्य में वर्ष 2014 में राष्ट्रीय राजमार्गों की लम्बाई जहां 1700 किलोमीटर थी जो वर्ष 2021 में बढ़कर 4100 किलोमीटर हो गई है। इन्हीं प्रयासों को आगे जारी रखते हुये प्रधानमंत्री राज्य में दो मुख्य सड़क गलियारों की शिलान्यास करेंगे। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के बनने से दिल्ली से अमृतसर और अमृतसर से कटरा तक का सफर आधे समय में तय किया जा सकेगा। यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे सिख धार्मिक स्थलों सुल्तानपुर लोढी़, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और कटरा स्थित हिन्दुओं की पवित्र धर्मस्थली वैष्णो देवी को जोड़ेगा। यह एक्सप्रेस-वे हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के प्रमुख औद्योगिक शहरों अम्बाला, चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा को भी जोड़ेगा। वहीं अमृतसर-ऊना खंड चार-लेन का बनाया जाएगा जो उत्तरी पंजाब और हिमाचल प्रदेश के बीच अमृतसर से भोटा कॉरिडोर का हिस्सा है। वहीं मुकेरियां-तलवाड़ा रेल लाइन नांगल बांध-दौलतपुर चौक रेलवे खंड का विस्तार होगी जो सामरिक महत्व के तहत मुकेरियां में मौजूदा जालंधर-जम्मू रेलवे लाइन से जुड़कर जम्मू एवं कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगी। यह परियोजना पंजाब के होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश के ऊना के लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित होगी। इससे इलाके में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और हिल-स्टेशनों के साथ धार्मिक महत्व के स्थानों के लिए आसान संपर्क सुविधा भी उपलब्ध होगी।
श्री मोदी फिरोजपुर में एक रैली के माध्यम से राज्य विधानसभा चुनावों के लिये भारतीय जनता पार्टी और उसके घटक दलों पंजाब लोक कांग्रेस(पीएलसी) और शिरोमणि अकाली दल (शिअद-संयुक्त) की राज्य में चुनाव प्रचार की भी शुरूआत करेंगे। उनके साथ मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखदेव सिंह ढींडसा तथा कई अन्य वरिष्ठ नेता भी नजर आएंगे।
वहीं प्रधानमंत्री और रैली को सुरक्षा की दृष्टि से अभेद्य बनाने के लिये जमीन और आसमान में केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों, स्थानीय प्रशासन और पुलिस ने व्यापक इंतज़ाम किये हैं। विभिन्न किसान संगठनों के रैली का विरोध करने के ऐलान के बाद कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये रैली मार्गों पर अवरोधक के अलावा लगभग वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और 10 हजार पुलिस के जवान की तैनाती की गई है। आसमान से चप्पे चप्पे पर नजर रखने के लिये हैलीकाप्टरों की विशेष व्यवस्था की गई है।


भारत