उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन हुआ




लखनऊ। उत्तर प्रदेश के झांसी रेलवे स्टेशन का नाम, प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की नायिका महारानी लक्ष्मीबाई के नाम पर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन’ कर दिया गया है।
उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को इस आशय की अधिसूचना जारी करते हुये हाल ही में की गयी अपनी घोषणा पर मंजूरी की मुहर लगा दी है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही यह फैसला प्रभावी हो गया है।
राज्यपाल की ओर से उत्तर प्रदेश शासन के लोक निर्माण अनुभाग द्वारा जारी अधिसूचना में झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की घोषणा की गयी है। विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण के हस्ताक्षर से जारी अधिसूचना के अनुसार झांसी स्टेशन के नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन होगा।
गौरतलब है कि झांसी स्टेशन का नाम परिवर्तित किये जाने पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय की अनापत्ति गत 24 नवंबर को मिलने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने नाम परिवर्तन करने की औपचारिक घोषणा कर दी थी।


भारत