उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

दिल्ली, एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर ‘गंभीर’




नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में कमी आने के साथ ही शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों में वायु गुणवत्ता के स्तर में सुधार होने के आसार हैं।
उन्होंने कहा, “ दिल्ली में दक्षिण पूर्व/पूर्व की ओर से हवाएं चलाने से 25 और 26 दिसंबर को वायु गुणवत्ता के स्तर में सुधार होने का अनुमान है।”
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, पीएम 2.5 और पीएम 10 की सांद्रता क्रमश: 261 ‘गंभीर’ और 423 ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही।
राजधानी के एनसीआर के पड़ोसी शहर नोएडा और गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता का स्तर ‘बेहद खराब’ रहा।
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार वायु गुणवत्ता का स्तर फरीदाबाद में 406, गुरुग्राम में 325, गाजियाबाद में 370 और नोएडा सेक्टर 62 में 427 में दर्ज किया।
इस बीच, आईएमडी के अनुसार दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के अनुसार दिन में ‘मध्यम कोहरा’ रहने का अनुमान है और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 94 फीसदी रहा।
दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम ताममान 5.5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार कहा कि ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से 34,411 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 32,897 शिकायतों का निराकरण किया गया है।
उन्होंने कहा कि दिल्ली का कोई भी नागरिक इस ऐप के जरिए प्रदूषण की घटनाओं की शिकायत कर सकता है जिसके आधार पर सरकार आगे की कार्रवाई करती है। ऐप दिल्ली के 27 विभागों का एक संयुक्त मंच है और इस ऐप को संचालित करने के लिए हर विभाग में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


भारत