उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड को टीवी, वेबसाइट पर प्रकाशित करना होगा: चंद्रा



पणजी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा है कि राजनीतिक दलों को उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास को समाचार पत्रों और टेलीविजन चैनलों के साथ ही अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करना होगा।
श्री चंद्रा ने यहां संवाददाताओं से कहा, “ अगर उनका आपराधिक रिकॉर्ड है, तो वह कम से कम तीन बार अखबारों, टीवी में इसे प्रकाशित/प्रसारित करना होगा। इस बार राजनीतिक दलों को अपनी वेबसाइट पर भी प्रकाशित करना होगा कि उनके उम्मीदवार का आपराधिक इतिहास है।”
उन्होंने कहा कि महिला मतदाताओं में विश्वास जगाने के लिए लगभग 100 मतदान केंद्र होंगे, जिनका प्रबंधन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा किया जायेगा। वहीं कम से कम चार से पांच मतदान केंद्र होंगे, जिन्हें दिव्यांग संभालेंगे।
उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने एक नयी सुविधा शुरू की है जिसमें 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को घर से मतदान करने की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि गोवा में 80 वर्ष से अधिक आयु के 30,000 से अधिक मतदाता हैं।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोविड -19 महामारी और सामाजिक दूरियों के मानदंडों को देखते हुए गोवा में एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या 1500 से घटाकर 1000 कर दी गयी है और इसके कारण राज्य में 60 अतिरिक्त मतदान केंद्र होंगे।
चुनाव आयोग की टीम इन दिनों गोवा के दौरे पर हैँ। गोवा में अगले वर्ष की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होंगे।


भारत