उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

केन्द्र सरकार जल्द लायेगी नयी सहकार नीति : अमित शाह



लखनऊ। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने केन्द्र सरकार की ओर से जल्द नयी सहकारिता नीति लाने की शुक्रवार को जानकारी देते हुये कहा कि अगले 10 से 15 साल में सहकारिता की हर गांव में सहभागिता हो, इसकी तैयारी करनी होगी।
शाह ने यहां सहकार भारती द्वारा आयोजित 7वें ‘राष्ट्रीय सहकारिता अधिवेशन’ को संबोधित करते हुए कहा कि देश में सहकारिता के क्षेत्र को उन्नत बनाने के लिये केन्द्र सरकार जल्द ही जनता के सुझाव लेकर नयी सहकार नीति लाने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि इसका मसौदा जनता के सुझाव के लिये जल्द सार्वजनिक किया जायेगा। इस सम्मेलन में देश के 600 से ज्यादा जिलों 3000 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।
शाह ने कहा कि सहकारिता को मजबूत करने के लिए सहकारी संस्थाओं के पारदर्शी चुनाव और भेदभाव रहित ऑडिट को सुनिश्चित करने पर ही सहकारिता आंदोलन को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश की कृषि व्यवस्था की आत्मा सहकारिता है। ऐसे में सहकारिता व्यवस्था अच्छे से काम कर सके इसके लिए इन संस्थाओं को कम्प्यूटरीकृत करने का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों को जवाबदेह बनाने के लिए इनके प्राथमिक सदस्यों को प्रशिक्षण देने का काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लगभग 27 प्रदेशों में सहकार भारती ने अपना काम किया है। इनसे जुड़े कई संगठनों की मांग थी कि सहकारिता को मजबूती देने का काम करना चाहिए।
शाह ने कहा कि सहकारिता को मजबूत करने के लिए पारदर्शी चुनाव के साथ सहकारिता में ऑडिट की प्रक्रिया को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है। इसके अलावा उन्होंने जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए सहकारिता के अंतर्गत प्रयोग के तौर पर पहले दो राज्यों के किसानों को सुविधायें दी जायेंगी।


भारत