उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

संसद भवन हमले की बरसी पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि




नयी दिल्ली। संसद भवन पर हुए आतंकी हमले की 20 वीं बरसी पर संसद भवन परिसर में सोमवार कको हुए श्रद्धांजलि एवं पुष्पांजलि कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति एवं राज्य सभा के सभापति वेंकैया नायडू, लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई सांसदों और नेताओं ने 2001 के आतंकी हमले में शहीद हुए सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि दी।
श्रद्धांजलि देने वालों में राज्य सभा के उपसभापति डॉ. हरिवंश, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, राज्य सभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी शामिल थे।
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री समेत कई नेताओं ने ट्वीट कर संसद पर हुए हमले में आतंकवादियों का मुकाबला करते हुए शहीद हुए सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि दी ।
श्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “मैं उन सभी सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ जो 2001 में संसद हमले के दौरान कर्तव्य के दौरान शहीद हुए थे। राष्ट्र के लिए उनकी सेवा और सर्वोच्च बलिदान हर नागरिक को प्रेरित करता है।”
श्री शाह ने कहा, “मैं भारतीय लोकतंत्र के मंदिर संसद भवन पर हुए कायरतापूर्ण आतंकी हमले में राष्ट्र के गौरव की रक्षा हेतु अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी बहादुर सुरक्षाबलों के साहस व शौर्य को कोटिशः नमन करता हूँ।”
श्री सिंह ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, “2001 में संसद भवन पर हमले के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले उन बहादुर सुरक्षाकर्मियों को मेरी श्रद्धांजलि। राष्ट्र उनके साहस और कर्तव्य के प्रति सर्वोच्च बलिदान के लिए आभारी रहेगा।”
उल्लेखनीय है कि आज से 20 वर्ष पहले 13 दिसंबर 2001 को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के मंदिर संसद भवन पर आंतकियों द्वारा हमला किया गया था। इस हमले के दौरान आतंकियों की ओर से किए गए अंधाधुंध गोलीबारी का सामना करते हुए दिल्ली पुलिस के पांच जवान, केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल की एक महिला कांस्टेबल और संसद के दो सुरक्षा कर्मी शहीद हो गए थे।


भारत