उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

माँ गंगा की गोद में उनके स्नेह ने कृतार्थ कर दिया: मोदी



वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में सोमवार काे काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण से पहले गंगा स्नान कर धार्मिक अनुष्ठान में हिस्सा लिया। मोदी ने गंगा स्नान के अनुभव को कृतार्थ करने वाला बताया।
प्रधानमंत्री मोदी ने दो दिवसीय काशी प्रवास पर यहां पहुंचने के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में पहुंच कर पहले भगवान काल भैरव की पूजा अर्चना की। इसके बाद मोदी ने गंगा तट पर पहुंच कर रो-रो बोट ‘अलकनंदा’ से ललिता घाट तक का सफर तय किया।
घाट पर उन्होंने गंगा स्नान किया। गंगा में खड़े होकर मोदी ने भगवान सूर्य को गंगा जल से अर्घ्य दिया। नदी से गंगा जल लेकर वह विश्वनाथ मंदिर में भगवान शिव के जलाभिषेक के लिये मंदिर प्रांगण में पहुंचे।
गंगा स्नान के अपने अनुभव को सोशल मीडिया के माध्यम से साझा करते हुये मोदी ने कहा, “माँ गंगा की गोद में उनके स्नेह ने कृतार्थ कर दिया। ऐसा लगा जैसे माँ गंगा की कलकल करती लहरें विश्वनाथ धाम के लिए आशीर्वाद दे रही हैं। हर हर महादेव।”
प्रधानमंत्री ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक दोपहर एक बजे काशी विश्वनाथ मंदिर में पहुंच कर पूजा अर्चना प्रारंभ की। इससे पहले उन्होंने विशाल प्रांगण से मंदिर तक की दूरी तय करते हुये नवनिर्मित कार्यों का अवलोकन भी किया।
मंदिर में प्रधानमंत्री मोदी के प्रवेश करने पर मुख्य पुजारी ने मंत्रोच्चार प्रारंभ कर भगवान शिव के जलाभिषेक का अनुष्ठान शुरु किया। आधा घंटे से अधिक समय तक चलने वाले अनुष्ठान कार्य को 51 सिद्धपीठों और 12 ज्योर्तिलिंग के पुजारी संपन्न करायेंगे।
पूवर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान संपन्न होने के बाद श्री काशी विश्वनाथ धाम परिसर का विधिवत लोकार्पण करेंगे।


भारत