उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

हिन्दुत्ववादियों को सत्ता से बाहर निकालना होगा-राहुल




जयपुर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने महात्मा गांधी को हिन्दू तथा नाथुराम गौडसे हिन्दुत्ववादी बताते हुये कहा कि देश को बर्बाद करने वाले हिन्दूत्वावादियों को सत्ता से बाहर भगाना होगा।
श्री गांधी ने आज जयपुर में आयोजित महंगाई हटाओं रैली को संबोधित करते हुये कहा कि हिन्दू और हिन्दुत्व का फर्क बताते हुये कहा कि दो जीवों की एक आत्मा नहीं हो सकती इसी तरह दो शब्दो का एक अर्थ नहीं हो सकता है। उन्होंनें कहा कि हिन्दू कभी डरता नहीं है शिव की जहर पी लेता है जबकि हिन्दुत्वावादी डर जाता है डर के सामने झुक जाता है। हिन्दुत्तव के दिल मे प्यार होता है जबकि हिन्दुूतत्वावदी के दिल में नफरत। उन्होंने कहा कि ये देश हिन्दूओं का है हिन्दुत्ववादियों का नही। उन्होंने कहा कि मैं भी हिन्दू हूं लेकिन हिन्दुत्ववादी नहीं।
उन्होंने कहा कि आज महंगाई सहित जितनी भी समस्याऐं है उसके लिऐ हिन्दुत्ववादियों की सरकार जिम्मेदार है।
उन्होंने कहा कि हिन्दुत्ववादी सत्ता के लिए वह किसी को मार-काट भी सकता है। उसका रास्ता सत्ताग्रह है सत्यागृह नहीं है। हिन्दू सच्चाई के मार्ग पर चलता है महात्मा गांधी भी सच्चाई का मार्ग ढुंढते रहे। जिनकी छाती पर हिन्दुत्वादी गौडसे ने तीन गोलियां दाग दी। उन्होंने कहा कि रामायण महाभारत में कहीं भी गरीब को मारना या कमजोर को दबाने की बात नहीं लिखी गीता में भी श्री कृष्ण ने अर्जुन से यह नहीं कहा कि अपने भाईयों को सत्ता के लिए मार डालो बल्कि सच्चाई के लडने की बात कही
किसान आंदोलन की चर्चा करते हुये श्री गांधी ने कहा कि हिन्दुत्ववादी मोदी ने किसानों की पीठ पर चुरा मारा। उन्होंने कहा कि हिन्दू कभी भी पीठ पर चुरा नहीं मारेगा। उन्होने कहा कि हम 700 शहीद किसानों की याद मेे संसद में दो मिनट का मौन रखना चाहते थे जिसकी अनुमति भी नहीं दी गयी। उन्होंने कहा कि सरकार कहती है कि शहीद किसानों के बारे में उनके पास कोई जानकारी नहीं है लिहाजा वह किसान आधार पर मुआवजा दे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने 400 शहीद किसान परिवारों को पांच पांच लाख रूपए दिये तथा 152 को रोजगार दिया। शेष बचे परिवारों को भी रोजगार देने जा रहे है।
उन्होंने कहा कि पहले चुरा मारा गया तथा बाद में हिन्दुत्ववादी ने माफी मांगी। श्री गांधी ने आरोप लगाया कि आज मंत्रियों के कार्यालय में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ताओं को विशेषाधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने नोटबंदी जीएसटी लाकर रोजगार खत्म कर दिये है। उन्होंने कहा कि इस देश को चार.पांच पूजीपति देश चला रहे है तथा मोदी सरकार अडाणी और अबंानी के लिए ही काम कर रही है। रोज यह सोचा जा रहा है कि इन उद्योगपतियों को आज क्या दियाजाए ।कभी एयरपोर्ट दिया जा रहा है तथा कभी और सरकारी संपति दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकारों ने जिन संस्थाओं को खडा किया उन्हें मोदी उद्योगपतियों में बांट रहे है।
कोरोना काल की चर्चा करते हुये श्री गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उन्होंने थाली बजाओ लाइट जलाओ का नारा देकर लोगों को मर जाने के लिए छोड दिया। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष में आज सबसे ज्यादा बेरोजगारी है क्योंकि रोजगार देने वाले छोटे दुकानदार और छोटे उद्योगधंधे खत्म कर दिये हैं। उन्होंने कहा कि एक प्रतिशत आबादी के पास 35 प्रतिशत धन है तथा 55 प्रतिशत के पास छह प्रतिशत धन है। उन्होंने सवाल किया कि यह क्या हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस आक्रमण के खिलाफ खडा होना पडेगा। तीन हजार साल मंें हिन्दूओं को कोई नहीं दबा पाया आज भी हम मरने से नहीं डरते है।
महंगाई की चर्चा करते हुये उन्होंने कहा कि गैस सिलेण्डर के दाम मोदी सरकार ने 117 प्रतिशत बढा दिये तथा पेट्रोल के दाम 70 से 100 रूपए डीजल 60 से 90रूपए, चीनी 30 से 50 रूपए, आटा 15 से 30 रूपए तथा दाल 70 से 130 रूपए किलोग्राम हो गयी है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने अच्छे दिन का वायदा किया था लेकिन अब लगता है कि यह सिर्फ हम दो हमारे दो के लिए ही कहा गया था।


भारत