उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

भय और आतंक दिखाकर पलायन कराने वाले अब खुद पलायन कर गये : अमित शाह




सहारनपुर। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों से पिछले कुछ सालों में हुये पलायन के लिये पिछली सरकारों को जिम्मेदार ठहराते हुये गुरुवार को कहा कि जनता को भय और आतंक दिखाकर पलायन करने वाले अब खुद पलायन कर चुके है।
शाह ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में मां शाकुंभरी राजकीय विश्वविद्यालय के शिलान्यास कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित करते हुये कहा कि पूर्व की सरकारों के पास विकास का एजेंडा न होने के कारण यहां का युवा पलायन करने को मजबूर था। जातिवाद तथा परिवारवाद की राजनीति और दंगों से प्रदेश की तस्वीर बदरंग हो रही थी।
शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में ‘योगी राज’ के दौरान परिवर्तन से पलायन रुका है और शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी छात्रों को दूसरे प्रदशों मे नही जाना पड़ता है।
शाह ने कहा कि पांच साल पहले भाजपा ने वादा किया था कि एक बार पार्टी को मौका दीजिए, जो पलायन करा रहे हैं वो खुद ही पलायन कर लेंगे। आज यही हो रहा है। उन्होंने कहा कि 2017 में जब वह सहारनपुर आये थे तो यहां के लोग कहते थे कि हम उत्तर प्रदेश में सत्ता परिवर्तन कर देंगे तो हमारा पलायन रुकेगा। अब पलायन रुक गया है।
शाह ने कहा कि उन्होंने कहा कि कश्मीर में अनुच्छेद 370 समाप्त होने को लेकर पूरे देश में संशय था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अनुच्छेद 370 को संविधान से समाप्त करने का साहसिक फैसला किया। इसी तरह देश से ट्रिपल तलाक समाप्त कर मुस्लिम महिलाओं को सदियों के शोषण से आजादी दिलाई। पहले ये काम असंभव माने जाते थे।
इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं केन्द्र और राज्य के अन्य मंत्रियों की मौजूदगी में शाह ने मां शाकुंभरी राजकीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुये शाह ने कहा, “ये सौभाग्य की बात हैं कि मां शाकुंभरी देवी की धरती पर विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य होने जा रहा है। प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में जो महायज्ञ चल रहा है, उसमें एक कड़ी आज और जुड़ रही है।”
उन्होंने कहा कि मां शाकुंभरी देवी के नाम पर विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। जिससे हमारी आस्था के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में एक नई पहचान मिलेगी। इस दौरान योगी ने कहा कि इस विश्वविद्यालय से जारी होने वाली डिग्री पर मां शाकुंभरी की फोटो होगी। उन्होंने कहा कि शिलान्यास के साथ ही विश्वविद्यालय की अधिसूचना भी जारी कर दी जायेगी। इस विश्वविद्यालय से सहारनपुर के 264 महाविद्यालयों को जोड़ा जाएगा।
इस दौरान आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुये शाह ने योगी सरकार के कार्यकाल में अपराध बढ़ने के समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव के आरोप पर पलटवार करते हुये कहा कि सपा प्रमुख को फिर से आंकड़े देखने चाहिये जिससे उन्हें पता चल सके कि उत्तर प्रदेश में अपराध बढ़ा नहीं है बल्कि खत्म हुआ है।
शाह ने कहा, “अखिलेश जी आप चश्मा कहां से लाते हो, जिसे लगाकर आपको उप्र में अपराध बढ़ाता दिख रहा है? आप घर जाकर आंकड़े खंगाल लीजिए, पता चल जाएगा कि आज उत्तर प्रदेश में अपराध खत्म हुआ है, यहां अब दंगे नहीं होते हैं और अब कानून का राज है।”
उन्होंने कहा कि एक समय था जब उत्तर प्रदेश में बस दंगे होते थे। हमारी बहन-बेटियों को पढ़ाई के लिए अन्य राज्यों में भेजना पड़ता था, क्योंकि वह यहां सुरक्षित नहीं थीं। लेकिन आज किसी की मजाल नहीं, जो उनके सम्मान के साथ खिलवाड़ कर सके। शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने उत्तर प्रदेश में दूरियां घटाकर दिलों को जोड़ने का काम किया है।
गन्ना किसानों के पुराने भुगतान की मांग पर शाह ने कहा, “हमने कहा था कि गन्ना किसानों को समय पर भुगतान किया जाएगा। आज यूपी में भाजपा सरकार के साढ़े चार वर्षों में गन्ना किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान 90 प्रतिशत तक कर दिया गया है।” उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों को औने-पौने दामों में बेचने वालों की सीबीआई जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि किसानों के हितों की किसी भी स्तर पर अनदेखी नहीं होने दी जायेंगी।
इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में सुरक्षा और कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाने के लिए बेहरत प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में गन्ना किसानों के भुगतान नहीं करती थी। वह सहारनपुर में सिखों की दुकानों को लूटने और मुजफ्फरनगर में दंगे कराये गये तथा हमारी आस्था पर कुठाराघात करने का प्रयास किया गया।
इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान, उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, पंचायतीराज मंत्री भूपेन्द्र चौधरी, गन्ना मंत्री सुरेश राणा, आयुष मंत्री डा धर्म सिंह सैनी और राज्य मंत्री नीलिमा कटियार सहित अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।


भारत