उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

सांसद निलंबन: विपक्ष का संसद भवन परिसर में धरना प्रदर्शन जारी




नयी दिल्ली। राज्यसभा सदस्यों के निलंबन के विरोध में संसद भवन परिसर में कांग्रेस और अन्य दलों के सांसदों ने गुरुवार को लगातार तीसरे दिन भी धरना-प्रदर्शन किया।
संसद भवन परिसर में महात्मा गाँधी की प्रतिमा के समक्ष धरने पर बैठे सांसदों में श्री राहुल गाँधी, श्री अधीर रंजन चौधरी, श्री मल्लिकार्जुन खड़गे सहित कांग्रेस तृणमूल की डोला सेन और अन्य विपक्षी दलों के सांसद शामिल थे। वे 12 सदस्यों के निलंबन को नियम विरुद्ध बताते हुए सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे। कई सदस्यों के हाथों में तख्तियां थीं।
इस बीच सांसदों के निलंबन के खिलाफ विपक्षी सदस्यों के हंगामे के चलते राज्य सभा की कार्रवाई दोपर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी थी।
गौरतलब है कि संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को पिछले मानसून सत्र के दौरान ‘‘अशोभनीय आचरण’’ करने के आरोप में वर्तमान सत्र की शेष अवधि तक के लिए निलंबित कर दिया गया। राज्य सभा के सभापति ने निलंबन वापस लेने की विपक्ष की दलीलों को खारिज कर दिया है।
निलंबित सदस्यों में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के इलामरम करीम, कांग्रेस की फूलो देवी नेताम, छाया वर्मा, रिपुन बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रताप सिंह, तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन और शांता छेत्री, शिव सेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के बिनय बिस्वम शामिल हैं।


भारत