उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

अमित शाह आज करेंगे मां शाकुंभरी विवि का शिलान्यास




सहारनपुर। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को सहारनपुर में मां शाकुंभरी राजकीय विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। सहारनपुर जिले के 286 डिग्री कालेज इस विश्वविद्यालय से संबद्ध होंगे।
इस कार्यक्रम मेें शामिल होने के लिये योगी लखनऊ से पुंवारका में आयोजन स्थल पर हैलीकाॅप्टर से करीब सवा 12 बजे पहुंच जाएंगे। इसके बाद शाह, एक बजे सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के हैलीकाॅप्टर से यहां पहुंचेंगे।
उनके यात्रा कार्यक्रम के मुताबिक योगी और शाह ढाई बजे तक विश्वविद्यालय के प्रस्तावित निर्माण स्थल पर मौजूद रहेंगे। आयोजन स्थल पर मंच से ही शाह और योगी दोपहर एक बजे रिमोट कंट्रोल से विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। गृह मंत्री कार्यालय ने भी ट्वीट कर जानकारी दी कि “केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी सहारनपुर में 'मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय' का शिलान्यास करेंगे।” शाह ने भी बुधवार को ट्वीट कर कहा था, “कल पश्चिम उत्तर प्रदेश के लिए एक विशेष दिन है। सहारनपुर में 'मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय' का शिलान्यास करूँगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में सीएम योगी आदित्यनाथ जी की सरकार शिक्षा को प्रदेश के स्वर्णिम भविष्य का आधार मान कर संकल्पित भाव से कार्य कर रही है।”
इस अवसर पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डा. दिनेश शर्मा, गन्ना मंत्री सुरेश राणा, कृषि मंत्री एवं सहारनपुर जिले के प्रभारी सूर्य प्रताप शाही, पचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह, आयुष मंत्री डा. धर्म सिंह सैनी एवं राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल भी मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे उत्तर प्रदेश सरकार के ज्यादातर मंत्री बुधवार को ही सहारनपुर पहुंच गए।
सहारनपुर के जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि नये विश्वविद्यालय से सहारनपुर मंडल के 286 डिग्री कालेज जोड़े जायेंगे। इनमें 12 मेडिकल एवं पैरा मेडिकल कालेज भी शामिल हैं। इन कालेजों में 98 हजार 806 छात्र-छात्राएं पंजीकृत है। 42 हजार 280 छात्र-छात्राएं राजकीय विश्वविद्यालय में प्रवेश ले चुके है।


भारत